रणकपुर-जवाईबांध महोत्सव: हॉट एयर बैलूनिंग कर उठाया आसमां से पाली जिले की धरती पर बिखरी खूबसूरती का लुत्फ

अरावली की सुरम्य वादियों में जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग की साझा मेजबानी में आयोजित रणकपुर-जवाईबांध महोत्सव के दूसरे दिन रविवार को साहसिक गतिविधियों का सैलानियों ने खूब लुत्फ उठाया।

हॉट एयर बैलूनिंग कर उठाया आसमां से पाली जिले की धरती पर बिखरी खूबसूरती का लुत्फ

पाली। पाली जिले के पर्यटन स्थलों का सैलानियों से साक्षात करवाने के मकसद से अरावली की सुरम्य वादियों में जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग की साझा मेजबानी में आयोजित रणकपुर-जवाईबांध महोत्सव के दूसरे दिन रविवार को साहसिक गतिविधियों का सैलानियों ने खूब लुत्फ उठाया। सादडी के हेलिपैड ग्राउंड में हॉट एयर बैलूनिंग समेत पैरासिंलिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों ने समां बांध दिया। रणकपुर-जवाईबांध महोत्सव के दूसरे दिन की गतिविधियों का आगाज सवेरे सूर्य मंदिर प्रांगण में योगा व मेडिटेशन कार्यक्रम से हुआ।
सूर्य मंदिर के मुक्ताकाशीय प्रांगण में रविवार सवेरे प्रशिक्षक कमलेश व उनकी टीम ने वादियों में बह रही सर्द हवा के बीच सैकडों लोगों को योगा व मेडिटेशन का अभ्यास करवाया। इसके बाद नगर पालिका सादडी के सहयोग से हेलिपैड ग्राउंड में हॉट एयर बैलूनिंग व पैरासिंलिंग समेत अन्य साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इनमें महोत्सव में शिरकत करने आए सैलानियों में उत्साह व उमंग के साथ हिस्सा लिया तथा हॉट एयर बैलूनिंग कर आसमां से पाली जिले की धरती पर बिखरी खूबसूरती का लुत्फ उठाया। 
इस मौके पर उपखंड अधिकारी राजलक्ष्मी गहलोत ने कहा कि रणकपुर-जवाईबांध महोत्सव के प्रति सैलानियों में आकर्षण है। यही कारण है कि इस वर्ष इस महोत्सव में सैंकडों सैलानियों ने सहभागिता की है। वर्ष 2019 के बाद कोरोना महामारी के कारण महोत्सव का आयोजन नहीं हो पाया। इस महोत्सव से स्थानीय लोगों को रोजगार के साथ सैलानियों के मनोरंजन का मार्ग प्रशस्त होता है। हेलिपैड ग्राउंड में राजीविका की ओर से प्रदर्शनी का आयोजन कर विभिन्न स्टॉल्स लगाई गई। महोत्सव में आए सैलानियों ने स्टॉल्स का भ्रमण कर मनपसंद वस्तुओं की खरीददारी की।
इस अवसर पर रस्साकशी, साफा बंधन एवं मिस्टर गोडवाड सरीखी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इनमें सैलानियों तथा स्थानीय लोगों ने उत्साह के साथ सहभागिता की। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को हाथों-हाथ पुरस्कृत किया गया। हेलिपैड ग्राउंड में सफेद व लाल आंगी गेर नृत्य तथा मसक वादन का आयोजन भी हुआ। दोपहर में रणकपुर रोड के हनुमान मंदिर के समीप मैदान में हॉर्स शो का आयोजन हुआ, जिसमें मारवाड नस्ल के घोडों ने विभिन्न करतब दिखाकर सैलानियों का मनोरंजन किया।
सूर्य मंदिर के प्रांगण में देर शाम जैसलमेर से आए मणिहार गायक गाजी खान ने लोकलुभावन मारवाडी गीतों की प्रस्तुति देकर माहौल में खुशनुमा रंग भर दिए। शहनाई वादक राजेन्द्र परिहार ने शहनाई पर स्वरलहरियां बिखेरकर खूब दाद पाई। पादरला गांव की तेरहताली पार्टी ने चरी नृत्य प्रस्तुत कर नयनाभिराम नजारे पेश किए। बृजशाली जितेन्द्र ने मयूर नृत्य, पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के दल ने चकरी नृत्य, बारां से आए मनभर एण्ड पार्टी ने अपनी प्रस्तुतियों से उपस्थित सैलानियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 
इस मौके पर पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक डॉ सरिता फिडौदा, महेन्द्र लाल, पर्यटन अधिकारी शरद व्यास, मनोज शर्मा, संजय कुमार, गिर्राजप्रसाद गुर्जर, अनिल लोल, महेन्द्र कुमार, अजीत सिंह, मनीष राठौड सहित पर्यटन विभाग, नगर पालिका एवं जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Must Read: विधायक संयम लोढा ने लाभार्थियों को बांटे मकान के पट्टे

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :