पीएम की मीटिंग, राज्यों को निर्देश: प्रधानमंत्री ने हाई लेवल मीटिंग में राज्यों के साथ ऑक्सीजन प्लांट लगाने में दिए मदद के निर्देश

देश में कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात के बाद बने हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार देर शाम टॉप ऑफिशियल्स के साथ हाई लेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई को लेकर अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ने हाई लेवल मीटिंग में राज्यों के साथ ऑक्सीजन प्लांट लगाने में दिए मदद के निर्देश

नई दिल्ली। 
देश में कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात के बाद बने हालात को लेकर प्रधानमंत्री (Prime Minister ) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार देर शाम टॉप ऑफिशियल्स के साथ हाई लेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में ऑक्सीजन (Oxygen) की उपलब्धता और सप्लाई को लेकर अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी। मोदी ने अधिकारियों से कहा कि ऑक्सीजन प्लांट शुरू कराने को लेकर राज्यों के साथ मिलकर काम करें। देश में मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर (medical infrastructure) और कोविड मैनेजमेंट (covid management ) पर काम कर रहे एम्पावर्ड ग्रुप ने प्रधानमंत्री मोदी को ऑक्सीजन बेड और वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने के की जाने वाली कोशिशों के बारे में जानकारी दी। इस पर मोदी ने जोर देकर कहा कि कोरोना मैनेजमेंट को लेकर खास निर्देशों और रणनीतियों को ठीक से लागू करने की जरूरत है। वहीं, कम्यूनिकेशन पर काम करने वाले एम्पावर्ड ग्रुप ने लोगों में जागरूकता लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पीएम को जानकारी दी। पीएम को ऑक्सीजन टैंक के परिवहन के लिए इंडियन एयर फोर्स द्वारा शुरू की गई ऑक्सीजन एक्सप्रेस, घरेलू उड़ानों और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के बारे में भी बताया गया। अधिकारियों ने बताया कि देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन अगस्त 2020 में 5700 एमटी प्रति दिन से बढ़कर वर्तमान में 8922 एमटी (25 अप्रेल 2021 को) हो गया है। एलएमओ का घरेलू उत्पादन अप्रेल 2021 के अंत तक 9250 मीट्रिक टन रोजाना होने की उम्मीद है।

Must Read: डिफेंस, कैंट और डीआरडीओ अस्पतालों में भी होगा आम लोगों का इलाज: राजनाथ सिंह

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :