श्री रामजन्मोत्सव भव्य बनाने की तैयार: सिरोही के सरुपगंज कस्बे में श्रीराम जन्मोत्सव को भव्य बनाने की तैयारियां शुरू, शोभायात्रा में 3 हजार से अधिक लोग होंगे शामिल

कोरोना संक्रमण का खतरा खत्म होने के बाद इस बार कस्बे में रामजन्मोत्सव को भव्य बनाने की तैयारी हो गई हैं। 10 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर शोभायात्रा में करीब तीन हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने का दावा किया जा रहा हैं।

सिरोही के सरुपगंज कस्बे में श्रीराम जन्मोत्सव को भव्य बनाने की तैयारियां शुरू, शोभायात्रा में 3 हजार से अधिक लोग होंगे शामिल

गौरव अग्रवाल,
फर्स्ट भारत, पिंडवाड़ा।
कोरोना संक्रमण का खतरा खत्म होने के बाद इस बार कस्बे में रामजन्मोत्सव को भव्य बनाने की तैयारी हो गई हैं। 10 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर शोभायात्रा में करीब तीन हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने का दावा किया जा रहा हैं।
आधा दर्जन पिकअप में डीजे के साथ देवी-देवताओं की शोभायात्रा होगी। 
सरुपगंज कस्बे के प्रत्येक मार्ग पर इस शोभायात्रा पर पुष्प बरसेंगे। आपको बता दें कि सरुपगंज कस्बे में रामनवमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं।

3 अप्रैल को पथ-संचलन
रामनवमी के आयोजन से पहले 3 अप्रैल को कस्बे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्वावधान में विराट पथ संचलन निकाला जाएगा।
3 अप्रैल को होने वाले इस पथ संचलन में करीब ग्यारह सौ कार्यकर्ताओं के जुटने का दावा किया जा रहा हैं। सरुपगंज कस्बे में पथ संचलन मीणावास की आदर्श विद्या मंदिर से शुरू होगा जो कि मीणावास, गुर्जर मोहल्ला, पुलिस चौकी,पुराना बस स्टैंड, फाटकावा, सुभाष सर्किल, डाक बंगला चौराहा, सर्विस रोड होकर भांवरी पुलिया, सुभाष सर्किल,गरबा चौक,झंडा गली,मस्जिद गली,हनुमान गली होते हुए पुनः आदर्श विद्या मंदिर पहुंचेगा।

पथ संचलन व शोभायात्रा के लिए गांव-मोहल्लों में बैठकों का दौर
पिछले दो साल कोरोना कहर के चलते रामनवमी का कार्यक्रम आयोजन नहीं हो पा रहा था ऐसे में इस बार रामनवमी के कार्यक्रम को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही हैं।कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए सामाजिक, धार्मिक व संघ से जुड़े संगठन सरुपगंज कस्बे समेत आसपास के धनारी, कोदरला,नितोड़ा,भांवरी, काछोली,रोहिड़ा, आदर्श, वाटेरा, भारजा, वासा समेत कई गांवों में बैठक कर रहे हैं।
रोजाना बैठके आयोजित कर कार्यक्रम को भव्य बनाने की रूपरेखा तय की जा रही हैं।

डीजे पर नाचते गाते निकाली जाएगी शोभायात्रा
10 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर कस्बे में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा में आधा दर्जन डीजे आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इसके अलावा कस्बे के विभिन्न रास्तों पर आतिशबाजी की जाएगी।
इस बार कार्यक्रम में पांच सौ से ज्यादा महिलाओं व युवतियों के शामिल होने का भी लक्ष्य रखा गया हैं। 
महिलाएं-युवती भी भगवा साफा पहनकर शोभायात्रा में शामिल होगी। सरुपगंज कस्बे से शोभायात्रा का आगाज दिलीप वाटिका से होगा जो कि पूरे कस्बे के विभिन्न मार्गों होकर निकेलगी।
इसके बाद पुनः दिलीप वाटिका पहुंचेगी जहां साधु-संतों द्वारा भगवान श्री राम की महाआरती की जाएगी।

आयोजन को लेकर संभाल रखी हैं व्यवस्था
रामनवमी के कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए संत लालदास महाराज के सानिध्य में विश्व हिंदू परिषद के लक्ष्मण रावल, अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, सांवरमल अग्रवाल, थानाराम पुरोहित, पवन अग्रवाल, गोरधन मोहरेशा, गणेश देवासी, कैलाश सिंदल, मोनू अग्रवाल, रामेश्वर सोनी, दीपेश अग्रवाल, पवन जोशी, श्रवण अग्रवाल, अशोक सुथार, शैलेन्द्र रावल, विनोद नामदेव, मनोज अग्रवाल,अशोक कुमावत, उज्ज्वल सोनी, निरंजन गोयल, भुवनेश पुरोहित, दिनेश परिहार, राकेश नामदेव, राजेश नामदेव समेत काफी संख्या में कार्यकर्ताओं ने व्यवस्था संभाल रखी हैं।

Must Read: अमरनाथ यात्रा पर अस्थायी रोक! प्रशासन अलर्ट

पढें अध्यात्म खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :