PM Modi Nepal Visit: पीएम मोदी का आज नेपाल दौरा, दोनों देशों के बीच होंगे कई समझौते, चीन की बढ़ी बैचेनी

पीएम मोदी का आज नेपाल दौरा, दोनों देशों के बीच होंगे कई समझौते, चीन की बढ़ी बैचेनी

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज नेपाल दौरे के लिए रवाना हो रहे हैं। पीएम मोदी बुद्ध पुर्णिमा (Buddha Purnima 2022) के मौके पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली जाएंगे और नेपाल के साथ द्विपक्षीय बातचीत में शामिल होंगे। पीएम मोदी का ये पांचवां नेपाल दौरा होगा जबकि, दूसरे कार्यकाल में पहली बार पीएम मोदी नेपाल दौरे पर होंगे। भारत के साथ चीन के विवाद के बीच पीएम मोदी का नेपाल दौरा चीन को खटकता नजर आ रहा है। 

चीन की मदद से तैयार एयरपोर्ट पर नहीं जाएंगे पीएम
सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने इस दौरे से चीन का कड़ा संदेश देंगे और नेपाल में चीन के द्वारा बनाए गए एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का विमान नहीं उतरेगा। पीएम मोदी का विमान दिल्ली से उड़ान भरने के बाद यूपी के कुशीनगर एयरपोर्ट पर उतरेगा। कुशीनगर से पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से सीधे नेपाल में बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी जाएंगे। जहां उनके के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल पर एक हेलीपैड का निर्माण किया गया है।

ये भी पढ़ें:- Delhi News: केजरीवाल की सौगात, दिल्ली डेंटल सर्जन्स कैडर के गठन को मंजूरी, स्थाई हो सकेंगे अस्थाई सर्जन

6 घंटे का होगा नेपाल दौरा
पीएम मोदी का नेपाल दौरा 6 घंटे का होगा। पीएम मोदी भारत से सीधे लुंबिनी पहुंचने के बाद पहले मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और बौद्ध सांस्कृतिक केंद्र का भूमि पूजन भी करेंगे। इसके बाद दोनों देशों में द्विपक्षीय वार्ता होगी। 

ये भी पढ़ें:-  राजस्थान में चिंतन शिविर के बीच पंजाब में कांग्रेस को महाझटका, सुनील जाखड़ ने कांग्रेस से तोड़ा नाता

दोनों देशों के बीच होंगे कई समझौते
चीन से विवादों के बीच नेपाल दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरे के दौरान भारत और नेपाल के बीच सांस्कृतिक और शिक्षा के क्षेत्र में कई समझौते होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा दोनों के बीच जलविद्युत विकास, साझेदारी और कनेक्टिविटी जैसे मसलों पर चर्चा होगी। 

Must Read: जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा से 2 आतंकवादी सहयोगी गिरफ्तार

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :