वाराणसी में पीएम मोदी: काशी के विकास से जुड़े 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, समारोह में बोले सब महादेव का आशीर्वाद

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने बीएचयू में बटन दबाकर 1500 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। साल 2021 में पीएम मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र में पहला दौरा है।

काशी के विकास से जुड़े 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, समारोह में बोले सब महादेव का आशीर्वाद

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार को संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने बीएचयू में बटन दबाकर 1500 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। साल 2021 में पीएम मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र में पहला दौरा है। समारोह में PM मोदी ने कहा कि आज काशी के विकास से जुड़े 15,00 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण करने का अवसर मुझे मिला है। बनारस के विकास के लिए जो कुछ भी हो रहा है वो सबकुछ महादेव के आशीर्वाद और बनारस की जनता के प्रयास से ही जारी है।
परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ महीने हम सभी के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना वायरस के बदले हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया था, लेकिन काशी सहित, यूपी ने पूरे सामथ्र्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया।
पूर्वांचल का मेडिकल हब बनेगा काशी
PM मोदी ने कहा कि काशी पूर्वांचल का बड़ा मेडिकल हब बन रहा है। जिन बीमारियों के इलाज के लिए कभी दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज आज काशी में भी उपलब्ध है। आज उत्तर प्रदेश में करीब 550 ऑक्सीजन प्लांट्स बनाने का काम तेजी से चल रहा है। आज बनारस में 14 ऑक्सीजन प्लांट्स लोकार्पण किया गया है।  PM मोदी ने कहा कि रो-रो वेसल्स काशी में पर्यटन के नए आयाम खोलेगा। हमारे नाविकों को भी बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं। डीजल बोट को सीएनजी में बदला जा रहा है। इससे उनका खर्च कम होगा, पर्यावरण को लाभ होगा और पर्यटकों को आकर्षित करेगा।
 मां गंगा की स्वच्छता और शुद्धता हमारी प्राथमिकता
PM ने कहा कि काशी की मां गंगा की स्वच्छता और शुद्धता हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए सड़क, सीवेज, पार्क और घाटों के सुंदरीकरण पर काम हो रहा है। पंचकोसी मार्ग का चौड़ीकरण होने से सभी को सुविधा हागी। गोदौलिया में मल्टीलेवल पार्किंग बनने से काशी के लोगों को लाभ मिलेगा। लहरतारा से चौकाघाट फ्लाइओवर के नीचे भी पार्किंग से लेकर अन्य सुविधाओं का काम जल्द पूरा हो जाएगा। बनारस को शुद्ध जल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हर घर जल पर तेजी से काम हो रहा है। पीएम ने कहा कि 700 से ज्यादा जगहों पर एडवांस कैमरा लगाने का काम जारी है। शहर में जगह-जगह बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन और घाटों पर लग रहे इंफॉर्मेशन बॉक्स पर्यटकों की मदद करेंगे। काशी के इतिहास को आकर्षक बनाने वाली सुविधाएं श्रद्धालुओं के काम आ रही हैं। इससे काशी विश्वनाथ की आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। गंगा की सेवा में जुटे नाविक साथियों को भी बेहतर सुविधा दी जा रही है।

Must Read: अब पानी में फैला कोरोना वायरस, आईआईटी गांधीनगर सहित देश की 8 संस्थाओं ने किया शोध, जलस्रोत साबरमती नदी में मिला वायरस

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :