Corona @ वायरस ओमिक्रॉन से बढ़ी चिंता: कोेरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दूनिया भर में दहशत, भारत ने बुलाई आपात बैठक, डेल्टा वैरिएंट से कई गुणा खतरनाक है ओमिक्रॉन वायरस

विश्व में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर एक ​बार फिर दहशत फैल गई। इधर, कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आपात बैठक बुलाई और देश में कोरोना के हालात के साथ वैक्सीनेशन पर चर्चा की।

कोेरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दूनिया भर में दहशत, भारत ने बुलाई आपात बैठक, डेल्टा वैरिएंट से कई गुणा खतरनाक है ओमिक्रॉन  वायरस

नई दिल्ली, एजेंसी। 
विश्व में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर एक ​बार फिर दहशत फैल गई। इधर, कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आपात बैठक बुलाई और देश में कोरोना के हालात के साथ वैक्सीनेशन पर चर्चा की। पीएम की मीटिंग में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, के साथ नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल शामिल हैंं। पीएम नरेंद्र मोदी ने साउथ अफ्रीका में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह मीटिंग बुलाई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन मल्टिपल म्यूटेशन वाला है। यह कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से करीबन 7 गुणा ज्यादा खतरनाक है। डब्ल्यूएचओ की माने तो अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इंफेक्शियस डिजीज ने 22 केस सामने आना बताया है। वैज्ञानिकों ने इसे बी.1.1.529 नाम दिया है। अफ्रीका के तीन प्रांतों में रोजाना मिलने वाले 90 प्रतिशत केस नए संक्रमण के मिल रहे है। यहां 15 दिन पहले केवल एक प्रतिशत केस थे जो बढ़ कर 90 प्रतिशत तक पहुंच गया। इसके फैलने की क्षमता को देख कर वैज्ञानिक बहुत ज्यादा डर रहे हैं। अभी तक डेल्टा तेजी से फैलने वाला था,जिसके चलते दुनिया में तीसरी लहर आई थी। लेकिन यह वैरिएंट डेल्टा से सात गुणा ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

27 देशों ने अफ्रीकी उड़ानों पर लगाई रोक
अफ्रीका में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर विमानों पर रोक लगाने का फैसला किया जा रहा है। ओमिक्रॉन से नई लहर का खतरा बताया जा रहा है। यह ओमिक्रॉन म्यूटेट तेजी से फैल रहा है, इसके चलते 32 म्यूटेशन हो चुके हैं। इसे देखते हुए यूरोपियन 27 देशों ने अफ्रीकी 7 देशों से उड़ानों पर रोक लगा दी है। इधर भारत में अभी तक इस नए वैरिएंट का कोई केस नहीं मिला है। फिर भी सिंगापुर, मॉरीशस ​सहित 12 देशों से आने वाले यात्रियों की गहनता से जाचं होगी। 
भारत में कोरोना एक नजर
भारत में वर्तमान में 1,07,019 सक्रिय मामले है। बीते चौबीस घंटे के दौरान 8,318 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक कुल 63.82 करोड़ जांचें की जा चुकी हैं।  देश भर में अभी तक कुल 3,39,88,797 मरीज स्वस्थ भी हुए है।  देश में 49 दिन से लगातार 20 हजार से कम नए केस मिल रहे हैं।

Must Read: पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार हिन्दू लड़की को बनाया प्रशासनिक अधिकारी, सना गुलवानी को मिली नियुक्ति

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :