राजस्थान गर्मी के चलते रविवार को परीक्षा: शिक्षा विभाग के नए आदेश, राजस्थान में 8वीं की परीक्षा के 6 पेपर 1 माह में, Sunday 17 अप्रेल से होंगे शुरू

8वीं कक्षा की परीक्षा इस बार रविवार को भी होगी। रविवार 17 अप्रेल से शुरू होने वाली 8वीं कक्षा की परीक्षा 1 माह तक चलेगी। शिक्षा विभाग ने 8वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयार के लिए हर पेपर में चार से पांच दिन का समय दिया है।

शिक्षा विभाग के नए आदेश, राजस्थान में 8वीं की परीक्षा के 6 पेपर 1 माह में, Sunday 17 अप्रेल से होंगे शुरू

जयपुर। 
राजस्थान में इस बार मार्च—अप्रेल में शुरू हुई गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने अपने परीक्षा टाइम टेबल में बदलाव कर दिया।
 लेकिन यहां आश्चर्य की बात यह है कि 8वीं कक्षा की परीक्षा इस बार रविवार को भी होगी।  
रविवार 17 अप्रेल से शुरू होने वाली 8वीं कक्षा की परीक्षा 1 माह तक चलेगी। शिक्षा विभाग ने 8वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयार के लिए हर पेपर में चार से पांच दिन का समय दिया है। 
शिक्षा विभाग ने बुधवार को परीक्षा को लेकर संशोधित टाइम टेबल जारी किया है।
 शिक्षा विभाग के आदेशों के मुताबिक अब पांचवीं क्लास के स्टूडेंट्स के एग्जाम 19 अप्रेल की जगह 27 अप्रेल से शुरू होंगे। 
जबकि गर्मी के चलते टाइम दोपहर की जगह सुबह 7.30 बजे से 10 बजे तक कर दिया। 
शिक्षा विभाग ने इसी तरह 8वीं बोर्ड की परीक्षा के समय और दिनांक में भी परिवर्तन कर दिया। 8वीं की परीक्षा 16 की जगह 17 अप्रेल से शुरू होगी।


इसका टाइम सुबह साढ़े 10 बजे से 1 बजे तक का रहेगा। 
शिक्षा विभाग प्रारंभिक शिक्षा निदेशक कानाराम के मुताबिक नए टाइम टेबल के अनुसार दोनों कक्षाओं की परीक्षा तिथि में फेरबदल हो गया। 
5वीं बोर्ड की परीक्षा 8 दिन तथा 8वीं बोर्ड परीक्षा 1 दिन आगे कर दी गई। 
टाइम टेबल के मुताबिक 8वीं का गणित का पेपर पहले 16 अप्रेल को होना था, जो अब 17 अप्रेल रविवार को होगा। इसके बाद अंग्रेजी का पेपर 27 अप्रेल को, हिंदी का पेपर 1 मई रविवार को, सामाजिक विज्ञान का पेपर 8 मई रविवार को, विज्ञान का पेपर 12 मई को तथा तृतीय भाषा का 17 मई को पेपर होगी।

5वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल में भी बदलाव
शिक्षा विभाग ने 5वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि में भी बदलाव किया है। इसमें गणित का पेपर गणित का पेपर 19 अप्रेल की जगह 27 अप्रेल को होगा। 
इसके बाद अंग्रेजी का 1 मई रविवार को, हिंदी का पेपर 8 मई रविवार को, पर्यावरण अध्ययन का पेपर 12 मई को संस्कृत  या उर्दू का पेपर 17 मई को होगा। मूक बधीर स्टूडेंट्स के लिए भी 8वीं परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है। 

Must Read: सिरोही के पुरास्थल चन्द्रावती के संरक्षण एवं पुनरूद्वार के कार्य पर खर्च होंगे 50 लाख रुपए, अगस्त तक पुरा होगा कार्य

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :