मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी: राजस्थान के सिरोही, उदयपुर, झालावाड़ सहित 10 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से राजस्थान के लिए अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के दक्षिण पश्चिम इलाकों में तेज हवाओं के साथ अच्छी बारिश की चेतावनी दी गई है। राजस्थान के गुजरात से सटे जिलों सहित कोटा संभाग के अधिकांश जिलों में अगले तीन दिनों के लिए तेज बारिश बताई जा रही है।

राजस्थान के सिरोही, उदयपुर, झालावाड़ सहित 10 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर।
मौसम विभाग( Meteorological Department) की ओर से राजस्थान के लिए अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के दक्षिण पश्चिम इलाकों (south west areas) में तेज हवाओं के साथ अच्छी बारिश की चेतावनी दी गई है। राजस्थान (Rajasthan )के गुजरात (Gujarat) से सटे जिलों सहित कोटा संभाग के अधिकांश जिलों में अगले तीन दिनों के लिए तेज बारिश बताई जा रही है। मौसम विभाग गुजरात से सटे राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के आसपास एक चक्रवाती हवाओं का सिस्टम बनने से ये अलर्ट जारी कर रहा है। इसके कारण उदयपुर संभाग (Udaipur Division)के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा मानसून की ट्रफ रेखा राजस्थान के पूर्वी हिस्से अलवर, करौली होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।


बंगाल की खाडी में बना लो प्रेशर
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal)में बने लो प्रेशर सिस्टम के कारण राज्य के पूर्वी और दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्र के भरतपुर, कोटा संभाग में आज-कल अच्छी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक, 25 से 27 जुलाई तक कोटा, भरतपुर, उदयपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में 60 MM (2.3 इंच) से 205 MM (8 इंच) तक बारिश हो सकती है। उदयपुर-कोटा संभाग (Udaipur-Kota Division) के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने 25 जुलाई के लिए रेड अलर्ट (Red alert) जारी किया है। इसमें उदयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, कोटा, बारां, झालावाड़, भीलवाड़ा, बूंदी, सिरोही, राजसमंद आदि शामिल हैं।

प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश 
वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने प्रदेश के दूसरे जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 24 जुलाई को कोटा, बारां, झालावाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सिरोही में अच्छी बारिश हो सकती है। इसके अलावा डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ में भारी बारिश की संभावना है। यहां 65 से 205 मिमी तक पानी बरस सकता है। इसके अलावा 25 जुलाई को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ जिलों में 205 मिमी तक बारिश होने की संभावना है। 26 जुलाई को भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग तथा 27 जुलाई को भरतपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

Must Read: उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचे प्रयागराज, महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि अर्पित, दोषियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :