Heavy Rain Alert: उफना कालीसिंध बांध! 10 मीटर तक खोले गए गेट, अब इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

प्रदेश के कई जिलों में इन्द्रदेव ने भोलेनाथ को रिझाने के लिए जमकर वर्षा की। झालावाड़ जिले के डग में 100 मिमी बारिश हुई वहीं, मूसलाधार बारिश के कारण कालीसिंध बांध के चार गेट खोल दिए गए।

उफना कालीसिंध बांध! 10 मीटर तक खोले गए गेट, अब इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

जयपुर  | सावन का पहला सोमवार राजस्थानियों के लिए खुशी लेकर आया। प्रदेश के कई जिलों में इन्द्रदेव ने भोलेनाथ को रिझाने के लिए जमकर वर्षा की। झालावाड़ जिले के डग में 100 मिमी बारिश हुई वहीं, मूसलाधार बारिश के कारण कालीसिंध बांध के चार गेट खोल दिए गए। रविवार को सीकर के फतेहपुर में हुई बारिश से सड़कों पर 3 से 5 फीट पानी भरा हुआ है। जिस कारण प्रशासन नावों के द्वारा घरों में फंसे लोगों को सामान पहुंचा रहा है। हालांकि, राजधानी में सोमवार को भी मानसून के बादल छिटें मारते दिखाई दिए जिससे भयानक उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया।

48 घंटे के दौरान अति भारी बारिश का अलर्ट
वहीं, मौसम विभाग ने पूर्वी व दक्षिणी राजस्थान के कई जिलों में अगले 48 घंटे के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश व कहीं-कहीं अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से कम दबाव के क्षेत्र से होकर गुजर रही है। जिससे कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग में भारी बारिश की संभावना है। 

ये भी पढ़ें:-  एमपी बस दुर्घटना: धार जिले में महाराष्ट्र रोडवेज की बस नर्मदा नदी में गिरने से 13 की मौत, मंत्री का दावा 15 को बचाया, रेस्क्यू टीम बोली- अब तक कोई जिंदा नहीं मिला

उफना कालीसिंध बांध, 10 मीटर तक खोले गए गेट
राजस्थान में जमकर बरस रहे मानसून के चलते कई जिलों में नदी-नाले उफान पर है। कई बांध ओवरफुल हो चुके हैं। भारी बारिश के दौर के बीच प्रदेश के कालीसिंध बांध के चार गेट 10 मीटर तक खोले गए हैं। बांध की अधिकतम भराव क्षमता 316 मीटर है। अभी बांध का जलस्तर 314.20 मीटर है लेकिन बांध में पानी का जलस्तर लगातार बढ़ने के कारण गेटों को खोलना पड़ा है। इसी के साथ भीम सागर बांध में भी पानी की लगातार आवक के बाद बांध के गेट कभी भी खोले जा सकते है। ऐसे में कोटा जिले के सांगोद में अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें:- रसूखदार को राहत-आमजन हो रहा आहत: नियमों के फेर में उलझ रही आम आदमी की इजाजत, अब सुलग रही विरोध की चिंगारी

Must Read: कन्हैयालाल मर्डर केस: 7 आरोपी कोर्ट में पेश, जानें कौन पहुंचा जेल, किसे मिली रिमांड, छावनी बना परिसर

पढें राज्य खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :