Agniveer : अग्निवीरों की जुलाई में अग्नि परीक्षा! भारी विरोध के बीच थलसेना में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

देश में केन्द्र सरकार की सेना में नई भर्ती स्कीम ‘अग्निपथ’ को लेकर उठ रहे बवाल और भारी विरोध प्रदर्शन के बीच अब थलसेना की ओर से नई भर्ती को लेकर आज सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

अग्निवीरों की जुलाई में अग्नि परीक्षा! भारी विरोध के बीच थलसेना में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

नई दिल्ली | देश में केन्द्र सरकार की सेना में नई भर्ती स्कीम ‘अग्निपथ’ को लेकर उठ रहे बवाल और भारी विरोध प्रदर्शन के बीच अब थलसेना की ओर से नई भर्ती को लेकर आज सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि, सेना भर्ती मे  ‘अग्निपथ स्कीम’ लागू करने के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध शुरू हो गया है और कई हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं।

वहीं दूसरी ओर, थलसेना की ओर से नई भर्ती के लिए जुलाई में रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे। सेना के अलग-अलग क्षेत्रीय रिक्रूटमेंट ऑफिल द्वारा जुलाई में रिक्रूटमेंट रैलियों की तारीख जारी की जाएंगी। अग्निवीरों की 6 अलग-अलग कैटेगरी थलसेना में होंगी। जिनमें...

ऽ जनरल ड्यूटी
ऽ टेक्निकल
ऽ टेक्निकल (एविएशन/एम्युनेशन एग्जामनर)
ऽ क्लर्क/स्टोरकीपर
ऽ ट्रैडसमैन टेक्नीकल-10वीं पास
ऽ ट्रैडसमैन सामान्य (8वीं पास)

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और एडमिट कार्ड
भर्ती के लिए जुलाई में शुरू होने वाला रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। एडमिट कार्ड भी ऑन लाइन मिलेगा। अगर कोई रैली में फर्जी कार्ड लेकर आया आता है तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। फिजीकल फिटनेट टेस्ट के लिए जरुरी मापदंड/मानदंड भी जारी किए गए हैं। एक्ससर्विसमैन के बच्चों/वीर नारी/वीर नारी के बच्चों के लिए फिजीकल फिटनेस में छूट मिलेगी। 

एनसीसी कैडेट्स को मिलेगा फायदा
अग्निवीर बनने के लिए एनसीसी कैडेट्स को फायदा मिलेगा। एनसीसी कैडेट्स को लिखित परीक्षा में अतिरिक्त नंबर मिलेंगे। स्पोर्ट सर्टिफिकेट के लिए अलग से बोनस अंक दिए जाएंगे। 

Must Read: पेगासस पर झूठे आरोप लगाने वाले राहुल गांधी माफी मांगे : रविशंकर प्रसाद

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :