भारत ने टेस्ट सीरीज 3—1 से जीती : टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से दी मात

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट में पारी और 25 रन से मात दी। चौथा टेस्ट शनिवार को तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। ज​बकि इससे पहले तीसरा टेस्ट भारत ने महज 2 ही दिन में जीत कर अपने नाम कर लिया था।

टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से दी मात

अहमदाबाद।
टीम इंडिया ने इंग्लैंड को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट में पारी और 25 रन से मात दी। चौथा टेस्ट शनिवार को तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। ज​बकि इससे पहले तीसरा टेस्ट भारत ने महज 2 ही दिन में जीत कर अपने नाम कर लिया था। वहीं दूसरी ओर भारत की इस जीत के साथ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को 3—1 से अपने नाम कर ​लिया। अब टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। उसका खिताबी मुकाबला 18 जून को लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड से होगा। ​

चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने पहली पारी में ऋषभ पंत के 101 और वॉशिंगटन सुंदर के नाबाद 96 रन की मदद से 365 रन बनाए। इसके साथ ही भारतीय टीम ने पहली पारी में 160 रन की बढ़त ली। इस लीड को भी इंग्लिश टीम उतार नहीं सकी और मैच के तीसरे दिन ही 135 रन पर सिमट गई। मैच में अक्षर पटेल ने 9 (4, 5) विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 8 (3, 5) विकेट लिए। ऋषभ पंत प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।


रोहित, ऋषभ, अश्विन और पटेल की अहम भूमिका
टीम इंडिया को सीरीज जिताने में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के साथ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की अहम भूमिका रही। रोहित शर्मा सीरीज में सबसे ज्यादा 345 रन बनाने वाले भारतीय खिलाडी रहे। वहीं दूसरे नंबर पर पंत ने 270 रन बनाए। रोहित ने 161 रन और पंत ने 101 रन की शतकीय पारी भी खेली।

सीरीज में अश्विन और अक्षर ने लिए 59 विकेट 


स्पिनर अश्विन और अक्षर पटेल ने मिलकर सीरीज में कुल 59 विकेट लिए। सीनियर स्पिनर अश्विन ने 4 टेस्ट में सबसे ज्यादा 32 विकेट लिए। वहीं, अक्षर ने इसी सीरीज में डेब्यू किया और 3 टेस्ट खेले। वे 27 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर रहे। अश्विन ने सीरीज में 189 रन भी बनाए। इस दौरान 106 रन की शतकीय पारी भी खेली। इसके लिए अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। इसी के साथ पहली बार हो रही ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया अब तक की सबसे सफल टीम रही है। उसने 21 में से सबसे ज्यादा 12 मैच जीते हैं। इंग्लैंड 11 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में 6 सीरीज में से 5 जीती हैं। एक में न्यूजीलैंड से हार मिली। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट की अपनी पहली सीरीज में अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था।

Must Read: वर्ल्ड के नंबर 2 डेनियल मेदवेदेव को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे ग्रीस के सितसिपास

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :