तीन दर्जन जगहों पर छापे: जयपुर-कोटा में आयकर विभाग की कार्रवाई, 150 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

राजस्थान की राजधानी जयपुर स्थित एक समूह पर आयकर विभाग ने छापेमारी के बाद 150 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का खुलासा किया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) ने इस संबंध में गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि, यह समूह रत्न और आभूषण, हॉस्पिटेलिटी और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़ा है। 

जयपुर-कोटा में आयकर विभाग की कार्रवाई, 150 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

जयपुर । राजस्थान की राजधानी जयपुर स्थित एक समूह पर आयकर विभाग ने छापेमारी के बाद 150 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का खुलासा किया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने इस संबंध में गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि, यह समूह रत्न और आभूषण, हॉस्पिटेलिटी और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़ा है। 

जयपुर और कोटा में तीन दर्जन जगहों पर छापे
आयकर विभाग ने छापेमारी की ये कार्रवाई 3 अगस्त से शुरू की थी। इस दौरान जयपुर और कोटा में व्यापारिक समूह के 3 दर्जन से भी अधिक ठिकानों पर कार्रवाई की गई। हालांकि, इस समूह के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें:- हैरान रह गई पुलिस : दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, 15 अगस्त समारोह से पहले कारतूस का जखीरा पकड़ा, 6 गिरफ्तार

बहीखातों में दर्ज नहीं किया गया लेनदेन
सीबीडीटी ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि, बोर्ड ने कहा कि विभाग ने अब तक 11 करोड़ रुपये से अधिक की ‘अघोषित संपत्ति’ जब्त की है। इस नकद राशि को कंपनी के नियमित बहीखातों में दर्ज नहीं किया गया था। इस दौरान अधिकारियों को पता चला कि समूह ने आवास और जमीन की बिक्री पर नकद लेनदेन कर कथित तौर पर बड़े पैमाने पर कर चोरी की थी। 

ये भी पढ़ें:- मास्क नहीं तो जुर्माना: भारत में फिर बढ़े कोरोना मामले, अब यहां अनिवार्य हुआ मास्क पहनना, उल्लघंन करने पर 500 रुपये जुर्माना

नकद राशि बहीखातों में दर्ज नहीं
आयकर विभाग को रत्न, आभूषण और हॉस्पिटेलिटी बिजनेस में भी बड़ी अनियमितताओं का पता चला है, जिसके बाद आयकर विभाग ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

Must Read: राजस्थान में भारी बारिश बनी मुसीबत, बाढ़ जैसे हालातों में सेना ने संभाला मोर्चा

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :