Alert: राजस्थान में आसमान से बरस रही आग! रेत पर सिक रहे पापड़, तीन दिन रहना होगा बचकर

राजस्थान इन दिनों आसमान से आग बरस रही है! तपते रेत के धोरों में पापड़ सिक रहे हैं। इस बार प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी ने कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। प्रदेश के बाड़मेर जिले में अधिकतम तापमान 48 डिग्री से ऊपर जा पहुंचा है और 7 जिलों का तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है।

राजस्थान में आसमान से बरस रही आग! रेत पर सिक रहे पापड़, तीन दिन रहना होगा बचकर
Rajasthan Weath Update

जयपुर | राजस्थान इन दिनों आसमान से आग बरस रही है! तपते रेत के धोरों में पापड़ सिक रहे हैं। इस बार प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी ने कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। प्रदेश के बाड़मेर जिले में अधिकतम तापमान 48 डिग्री से ऊपर जा पहुंचा है और 7 जिलों का तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। इसी बीच मौसम विभाग की चेतावनी ने लोगों को सावधान रहने के लिए अलर्ट कर दिया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में  लू का रेड अलर्ट जारी किया है। 

50 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

राजस्थान में इस समय लगभग सभी जिलों में सूर्य देव आग उगल रहे हैं। ऐसे में मई महीने में गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल तीन दिन लोगों को ऐसी ही गर्मी झेलनी पड़ सकती है और अधिकतम तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच सकता है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से इस वक्त भट्टी की तरह तप रहे हैं। बता दें कि, राजस्थान के 33 जिलों में से 23 जिले इस वक्त प्रचंड लू की चपेट में हैं। 

ये भी पढ़ें:- Terror in Jammu-Kashmir: घाटी में आतंकियों का खूनी खेल! आज पुलवामा में पुलिस कांस्टेबल को मारी गोली

गर्मी ऐसी कि रेत पर रखते ही सिक रहे पापड़

राजस्थान का बाड़मेर में जिला भीषण गर्मी के चलते तंदूर बना हुआ है। यहां बीते दिन तापमान 48 डिग्री को भी पार कर गया है। लेकिन भारत के वीर जवानों का साहस देखिए जो इस प्रचंड गर्मी में भी पाकिस्तान से लगती सरहद पर पहरा दे रहे हैं। जहां गर्मी के कारण घरों में एसी और कूलरों में बैठे लोगों के कंठ बार बार सूख रहे हैं वहीं ये भारत माता के वीर सपूत आग उगलते रेत के समंदर में देश की रक्षा के लिए खुद को तपा रहे हैं। यहां पड़ी रही प्रचंड गर्मी का अहसास इस बात से ही किया जा सकता है कि, शोलों की तरह धधकती रेत पर पापड़ रहते ही वह भी सिक जाता है। 

इन जिलों में अलर्ट जारी

रेड अलर्ट - मौसम के अनुसार, प्रदेश के कई जिलों जिनमें श्रीगंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और जालौर में अति भारी लू की स्थिति रह सकती है। जिसके चलते यहां के लिए रेड अलर्ट किया गया है। 

यलो अलर्ट - इसके अलावा प्रदेश के चूरू, पाली, नागौर जिले में आरेंज अलर्ट और हनुमानगढ़ जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

ऑरेंज अलर्ट - वहीं, झुंझुनूं, टोंक, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, कोटा जिले में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Must Read: प्रदेश में अब सोनोग्राफी मशीनों का हो पाएगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, सोनोग्राफी सेंटर पर ​मेडिकल टीम ने किए 159 डिकॉय कार्रवाई

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :