chiranjeevi health insurance plan: Government of Rajasthan ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में किडनी ट्रांसप्लान्ट, एंजियोग्राफी सहित 18 नये पैकेज किए शामिल

गहलोत सरकार ने आमजन को राहत देते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 18 नए पैकेजेज को जोड़ दिए। इन नए पैकेजेज में किडनी ट्रांसप्लान्ट और कैंसर की बीमारी में काम आने वाली पेट स्केन जैसी महंगी जांच और उपचार के पैकेजज भी शामिल किए गए हैं।

Government of Rajasthan ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में किडनी ट्रांसप्लान्ट, एंजियोग्राफी सहित 18 नये पैकेज किए शामिल

जयपुर। Chiranjeevi Health Insurance Plan
राजस्थान सरकार की ओर से चिकित्सा के क्षेत्र में आमजन को लगातार बेहतर सुविधाएं दी जा रही है। 
अब गहलोत सरकार ने आमजन को राहत देते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 18 नए पैकेजेज को जोड़ दिए। 
इन नए पैकेजेज में किडनी ट्रांसप्लान्ट और कैंसर की बीमारी में काम आने वाली पेट स्केन जैसी महंगी जांच और उपचार के पैकेजज भी शामिल किए गए हैं।
हीमोडायलिसिस के पैकेज के लिए काम में आने वाला एरिथ्रोपोइटिन इंजेक्शन को भी योजना में जोड़ दिया। 
हृदय रोग की बीमारी से जुड़ी एंजियोग्राफी की महंगी जांच का पैकेज भी अब योजना से जुड़े सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध होगा। 
इन सब नए पैकेजेज के योजना में जुड़ने से आमजन को काफी राहत मिलेगी। 
नए पैकेज के जुड़ने से अब योजना में उपलब्ध पैकेजेज की संख्या 1579 से बढकर 1597 हो गई है। 
राज्य के निजी और सरकारी अस्पतालों द्वारा कुछ पैकेजेज की रेट को बढाए जाने की लगातार मांग को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा ऎसे सभी पैकेजेज की समीक्षा कर 210 पैकेजेज की रेट में भी बढोतरी की गई है। 
अस्पताल और बेहतर ढंग से मरीजों की देखभाल कर सकें और मरीज के जेब से होने वाले खर्च को न्यूनतम किया जा सके।  
योजना के अन्तर्गत घुटने के प्रत्यारोपण तथा कुल्हे के प्रत्यारोपण के लिए पैकेजेज जो पहले केवल राजकीय अस्पतालों के लिए रिजर्व थे, उन्हें अब आमजन के हित में एनएबीएच तथा एनएबीएच एंट्री लेवल स्तर के निजी अस्पतालों के लिए भी अधिकृत कर दिया गया है।


घुटने के प्रत्यारोपण तथा कुल्हे के प्रत्यारोपण के ऑपरेशन सम्बद्ध प्राइवेट अस्पताल में होने से योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। 
इससे पूर्व भी राज्य सरकार द्वारा राज्य में कोविड-19 के उच्च प्रसार को देखते हुए आमजन को इसमें निःशुल्क उपचार प्रदान करने के लिए कोविड-19 एवं म्यूकरमॉकोसिस के पैकेजेज को योजना में जोड़ा गया था।
इससे मरीजों का उस मुश्किल समय में निःशुल्क इलाज का लाभ मिला। 
आमजन के हित में डायलिसिस के पैकेज को भी योजना में जोड़ा गया था। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा लगातार अस्पतालों और आमजन की पैकेजेज से जुडी मांग और सुझावों की समीक्षा कर आमजन के हित में निर्णय लिए जा रहे है ताकि आमजन को किसी भी बीमारीे में कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़े।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अब तक प्रदेश के 5 लाख 95 हजार 867 मरीज लाभान्वित हो चुके है। 
प्रदेश के 788 सरकारी और 590 निजी अस्पताल योजना से अब तक जुड चुके हैं।

Must Read: विवाहिता को बंधक बनाकर दुष्कर्म करने के मामले में तांत्रिक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :