जैसलमेर मोहनगढ़ में प्रतिमा अनावरण: मोहनगढ़ में वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का किया अनावरण

जयपुर। वन एवं पर्यावरण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने रविवार को श्री पनोधर राय आवासीय कॉलोनी( स्व. मांगी देवी स्मृति सैनिक विश्राम गृह के पास) मोहनगढ़ में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख  प्रताप सिह सोलंकी विशिष्ठ अतिथि के रूप

मोहनगढ़ में वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का किया अनावरण


जयपुर।
वन एवं पर्यावरण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने रविवार को श्री पनोधर राय आवासीय कॉलोनी( स्व. मांगी देवी स्मृति सैनिक विश्राम गृह के पास) मोहनगढ़ में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। 
इस मौके पर जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख  प्रताप सिह सोलंकी विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
जिला प्रभारी मंत्री ने जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों की याद में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस सेवा संस्थान द्वारा मोहनगढ़ में सुभाषचन्द्र बोस की प्रतिमा लगायी गई है यह वास्तव में अनुकरणीय कार्य है।
स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को चिरस्थायी रूप मे याद करने का पल है। 
उन्होंने कहा कि हमें स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी सुभाषचन्द्र बोस द्वारा राष्ट्र के लिए जो बलिदान किया गया है, उनके विचारों और राष्ट्र भक्ति का भाव युवा पीढ़ी को संचरित करना चाहिए।


प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर कहा कि पूर्व सैनिकों को भूखण्ड के क्षेत्र में जो भी समस्याएं आ रही है, उनका राज्य सरकार स्तर से हर सम्भव निस्तारण करने का प्रयास कराया जाएगा।
जैसलमेर विधायक रुपाराम धनदे ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति अनावरण के लिए बधाई दी। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस सेवा संस्थान में आर्थिक सहयोग देने के लिए 5 लाख रुपए सहयोग देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नहरी क्षेत्र के सुदृढ़ीकरण कार्यों को लेकर 600 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है, उससे आने वाले समय में किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।
नहर का सुदृढीकरण होने से पर्याप्त मात्रा में किसानों को सुचारू रूप से पानी भी मिलेगा। इस मौके पर जिला प्रमुख प्रताप सिंह सोलंकी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस सेवा संस्थान द्वारा पूर्व सैनिकों के लिए जो सुविधाएं दी हैं उनके लिए आभार जताया और देश के लिए शहीद हुए जवानों को स्मरण करते हुए उन्हें नमन किया।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस सेवा संस्थान के अध्यक्ष सार्जेंट लालाराम चौधरी ने राष्ट्रीय गीत ‘‘कर चले हम फिदा जान और वतन साथियों‘‘ प्रस्तुत कर बताया कि मूर्ति स्थापना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय युवाओं में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करना एवं सभी को जाति धर्म से दूर रहते हुए परस्पर सद्भाव की भावना के साथ राष्ट्र के विकास में समर्पित रहने की शिक्षा प्रदान करना है।
महावीर चक्र विजेता कैप्टन दिगेन्द्र सिंह ने कारगिल विजय में सेना का श्रेष्ठ प्रदर्शन का बखान कर युवाओं को सैन्य सेवा के लिए प्रेरित किया। 
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा निर्माण कार्य में आर्थिक सहयोग के लिए मोहनगढ़ के भामाशाह आशु सिंह राजपुरोहित, भीखाराम बिश्नोई, गौरी शंकर को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम में नवोदय विद्यालय के छात्रों ने अतिथियों की अगवानी की एवं स्वागत गीत प्रस्तुत कर समारोह मैं अतिथियों का स्वागत किया।
समारोह में मूर्ति स्थापना के लिए सहयोगी रहे भामाशाह की प्रशंसा की गई एवं उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। पूर्व सैनिकों के कल्याण एवं मूर्ति स्थापना के लिए प्रशंसनीय योगदान के लिए रामू देवी पत्नी जसवंत सिंह चौधरी एवं सूबेदार अर्जुन सिंह राठौड़ को अतिथियों द्वारा सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Must Read: पाली पुलिस के एएसआई द्वारा राजपूत समाज के प्रति की गई अभद्र टिप्पणी मामले में हाईकोर्ट के वकील ने सीएम को लिखा पत्र

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :