अरब सागर में ताऊ ते तूफान : ताऊ ते तूफान के चलते इस बार मानसून 27 मई से 4 जून के बीच देगा दस्तक

अरब सागर में घुमड़ रहे ताऊ ते तूफान के चलते इस बार मानसून केरल में तय समय से एक दिन पहले 31 मई को दस्तक दे देगा। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि इस तारीख में प्लस माइनस चार दिन की गुंजाइश है यानी मानसून 27 मई से 4 जून के बीच किसी भी दिन दस्तक दे सकता है।

ताऊ ते तूफान के चलते इस बार मानसून 27 मई से 4 जून के बीच देगा दस्तक

जयपुर।
अरब सागर में घुमड़ रहे ताऊ ते (Tau Te) तूफान के चलते इस बार मानसून केरल (Kerala) में तय समय से एक दिन पहले 31 मई को दस्तक दे देगा। भारतीय मौसम विभाग (Meteorological Department) ने कहा कि इस तारीख में प्लस माइनस चार दिन की गुंजाइश है यानी मानसून 27 मई से 4 जून के बीच किसी भी दिन दस्तक दे सकता है। निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक मानसून 30 मई को दस्तक देगा। एजेंसी ने इस तिथि में दो दिन कम या ज्यादा होने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्री-मानसून के दौरान अरब सागर में तूफान के विकसित होने और आगे बढ़ते हुए मजबूत होने का सबसे बड़ा असर होता है कि वह मानसून जैसे विशाल मौसमी सिस्टम को भी खींचने लगता है। अरब सागर से गुजर रहा तूफान भारतीय जमीन को भी 21-22 मई के बीच पूरी तरह खाली कर देगा। मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि प्री-मानसून में तूफान मानसून की तारीख के जितना करीब आता है, उतना अधिक असरदार होता है और मानसून अनुमान से पहले ही आ जाता है। पिछले साल मौसम विभाग ने मानसून के आने की तारीख 5 जून बताई थी। 28 मई को अरब सागर में निसर्ग तूफान आया। असर यह हुआ कि मानसून ने केरल में एक जून को ही दस्तक दे दी। स्काईमेट के वाइस-प्रेसिडेंट महेश पलावत ने कहा कि हिंद महासागर में अभी मैडन जूलियन ओसिलेशन (एमजेओ) यानी बादलों को एक बड़ा समूह पूरब की ओर बढ़ रहा है। मानसून के दौरान एमजेओ गुजरने से बारिश बढ़ती है। इस बार ये प्री-मानसून में ही आ चुका है।

Must Read: कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा राजस्थान में धमकाने की परम्परा नहीं, पोस्टर पर फोटो विवाद पर भाजपा प्रभारी महा मंत्री धमकाने का कर रहे है कार्य

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :