जय हो महाकाल: बाबा महाकाल ने भरी भक्तों की झोली तो भक्तों ने भी किया दिल खोलकर दान, आया इतना दान टूटे पुराने रिकॉर्ड

महाकाल राजा यहां आने वाले अपने भक्तों को हमेशा झोलीभर वापस भेजते हैं। ऐसे में बाबा महाकाल के भक्त भी अपने प्रभू के चरणों में दिल खोलकर दान करते हैं। ऐसे में इस बार महाकाल राजा के मंदिर में भक्तों ने जमकर दान किया है। जिसके चलते मंदिर में बीते एक साल में रिकॉर्ड 81 करोड़ रुपये का दान प्राप्त हुआ है।

बाबा महाकाल ने भरी भक्तों की झोली तो भक्तों ने भी किया दिल खोलकर दान, आया इतना दान टूटे पुराने रिकॉर्ड

उज्जैन | उज्जैन के महाकाल राजा यहां आने वाले अपने भक्तों को हमेशा झोलीभर वापस भेजते हैं। ऐसे में बाबा महाकाल के भक्त भी अपने प्रभू के चरणों में दिल खोलकर दान करते हैं। ऐसे में इस बार महाकाल राजा के मंदिर में भक्तों ने जमकर दान किया है। जिसके चलते मंदिर में बीते एक साल में रिकॉर्ड 81 करोड़ रुपये का दान प्राप्त हुआ है।

जानकारी के अनुसार, महाकालेश्वर मंदिर को एक सितंबर 2021 से लेकर 15 सितंबर 2022 तक रिकॉर्ड 81 करोड़ रुपये से अधिक की आय हुई है। जिसने पीछे सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह दान श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किये गए भेंट और अन्य मदों से अर्जित हुई है। 

ये भी पढ़ें:-  आएगा भारत: यूके में छिपा बैठा है एक्टर सुशांत सिंह राजपूत को ड्रग सप्लाई करने वाला मोस्ट वांटेड ड्रग सप्लायर

दान के अलावा अन्य स्त्रोतों से भी मिली राशि
महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक के अनुसार, मंदिर प्रबंधन समिति को इस साल यानि एक सितंबर 2021 से लेकर 15 सितंबर 2022 तक विभिन्न स्रोतों से 81,00,71,006 रुपये का कुल दान प्राप्त हुआ है। इसमें श्रद्धालुओं से दान में प्राप्त राशि, लड्डू प्रसाद की बिक्री से हुई आय और धर्मशाला से प्राप्त आय भी शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें:- हरियाणवी डांसर सपना चौधरी का कोर्ट में सरेंडर, अब कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल बाबा
उज्जैन को महाकाल बाबा की नगरी कहा जाता है। महाकालेश्वर मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और इस मंदिर की सभी व्यवस्थाएं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्रद्धालुओं द्वारा दिए जाने वाले दान से संचालित की जाती हैं. वहीं दूसरी ओर, एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को जानकारी दी कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 11 अक्टूबर को महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। महाकाल मंदिर विस्तारीकरण प्रोजेक्ट का काम करीब 750 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

Must Read: सीएम एकनाथ शिंदे का बड़ा ऐलान, गणेश उत्सव के दौरान हाइवे किया टोल फ्री, नहीं देना होगा शुल्क

पढें अध्यात्म खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :