Rajasthan @ Omicron कोरोना संक्रमित: Rajasthan में दक्षिण अफ्रीका से लौटा परिवार corona positive , 12 रिश्तेदारों से मुलाकात की, 5 रिश्तेदार भी संक्रमित

दक्षिण अफ्रीका से ओमिक्रॉन संक्रमण अब लगातार बढ़ता जा रहा हैं। कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से बहुत ज्यादा खतरनाक ओमिक्रॉन की एंट्री भारत में तो करीबन एक माह पहले ही हो गई, लेकिन अब पिछले नौ दिन पहले राजस्थान में भी दक्षिण अफ्रीका से आए एक परिवार के लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है।

Rajasthan में दक्षिण अफ्रीका से लौटा परिवार corona positive , 12 रिश्तेदारों से मुलाकात की, 5 रिश्तेदार भी संक्रमित

जयपुर।

South Africa से ओमिक्रॉन संक्रमण अब लगातार बढ़ता जा रहा हैं। कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से बहुत ज्यादा खतरनाक ओमिक्रॉन की एंट्री भारत में तो करीबन एक माह पहले ही हो गई, लेकिन अब पिछले नौ दिन पहले राजस्थान में भी दक्षिण अफ्रीका से आए एक परिवार के लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है। इतना ही नहीं, कोरोना से संक्रमित प​रिवार ने अपने 12 रिश्तेदारों से मुलाकात की तो उनमें से पांच संक्रमित पाए गए है। इधर, दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार के कोरोना पॉजिटिव आने की सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया और उनसे मिलने वाले सभी लोगों को क्वारेंटाइन कर दिया। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए परिवार में दंपती के साथ उनकी 8 और 15साल की दो बच्चियां कोरोना पॉजिटिव हैं।
आदर्श नगर रिश्तेदारों से मिले पॉजिटिव परिवार, 5 संक्रमित

Health Department के मुताबिक चिंता का विषय यह है कि यह पॉजिटिव परिवार दक्षिण अफ्रीका से आने के बाद जयपुर के आदर्श नगर स्थित अपने रिश्तेदारों से ​मिलें। इस 12 रिश्तेदारों में से भी 5 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इनमें एक 16 साल का बच्चा भी है। अब सभी 12 लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए है। अब सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि इनमें ओमिक्रॉन है या नहीं। वहीं स्वास्थ्य विभाग यह भी कह रहा है कि इनकी हालत गंभीर नहीं है और वयस्कों को कोरोना के टीके लगे हुए है।

25 नवंबर को जयपुर लौटा था परिवार
RUSH के अधीक्षक अजीत सिंह ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। यह परिवार 25 नवंबर को अफ्रीका से जयपुर लौटा था। इसके बाद यह परिवार आदर्श नगर रहने वाले अपने रिश्तेदारों से मुलाकात करने गया। बुधवार को आदर्श नगर में रहने वाले परिवार के एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पूछताछ की गई तो सामने आया कि दक्षिण अफ्रीका से उनके ​परिचित आए थे। इसके बाद परिवार के 12 लोगों की जांच की गई, इनमें से 5 पॉजिटिव आ गए।  वहीं दूसरी ओर राजस्थान में अब एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे है। नवंबर माह में 365 केस आए है। गुरुवार को भी 21 पॉजिटिव केस आए थे।

Must Read: इटली सरकार बोली लगने के बाद एयरलाइन आईटीए की बिक्री पर फैसला लेगी

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :