बाबा अमरनाथ के पास फटा बादल: जम्मू कश्मीर में अमरनाथ के पास बादल फटा, गृहमंत्री अमित शाह ने उपराज्यपाल से ली जानकारी

जम्मू कश्‍मीर में अमरनाथ गुफा के पास बुधवार को बादल फटने की सूचना है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक इस घटना में बीएसएफ और सीआरपीएफ के कैंप को नुकसान हुआ है। हालांकि इसकी यह अधिकारिक सूचना नहीं है।

जम्मू कश्मीर में अमरनाथ के पास  बादल फटा, गृहमंत्री अमित शाह ने उपराज्यपाल से ली जानकारी

जयपुर।
मानसून देशभर में एक्टिव हो गया। एक ओर जहां राजस्थान में मौसम पिछले 24 घंटों से खुशनुमा बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में बादल फटने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है जम्मू कश्‍मीर में अमरनाथ गुफा (Amarnath cave) के पास बुधवार को बादल फटने ( cloud burst) की सूचना है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक इस घटना में बीएसएफ और सीआरपीएफ के कैंप को नुकसान हुआ है। हालांकि इसकी यह अधिकारिक सूचना नहीं है। लेकिन इसमें किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। जानकारी के मुताबिक बादल फटा उस समय कोई भी श्रद्धालु गुफा के अंदर मौजूद नहीं था।

अमरनाथ गुफा के पास पहले से ही एसडीआरएफ की दो टीमें मौजूद हैं। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से जानकारी ली और राहत कार्य तेज करने को कहा। कोरोना वायरस के चलते जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा को बीते दो साल से लगातार रद्द कर रखा है। यदि यह यात्रा संचालित होती तो माना जा रहा है कि इस हादसे में बड़ी संख्या में जानमाल का नुकसान हो सकता था।

इस साल अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से इसे लगातार दूसरे साल रद्द कर दिया गया था। यहां भूस्खलन और भारी बारिश का खतरा बना रहता है। SDRF की एक अतिरिक्त टीम गांदरबल से प्रतिनियुक्त किया है। अब तक किसी के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है। गुफा में कोई तीर्थयात्री मौजूद नहीं होने से बचाव हो गया।

Must Read: भीनमाल को नर्मदा का पानी दिलाने की मांग पर लोगों का आंदोलन 23वें दिन भी रहा जारी, परशुराम सेवा समिति ने दिया समर्थन

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :