बेरोजगारों को सीएम का तोहफा: भर्तियों और साक्षात्कार का आयोजन समयबद्ध तरीके से कराने के लिए समिति गठित

सरकार ने प्रदेश में राजकीय भर्तियों का कार्य समयबद्ध और सुचारू रूप से सम्पादित करने और साक्षात्कार सहित सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष एमएल कुमावत की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है।

भर्तियों और साक्षात्कार का आयोजन समयबद्ध तरीके से कराने के लिए समिति गठित

जयपुर।
राजस्थान सरकार ने प्रदेश के लाखों बेरोजगारों को भर्ती प्रक्रिया का समय पर पुरा कराने के लिए समिति का गठन कर शानदार तोहफा दिया है। सरकार ने प्रदेश में राजकीय भर्तियों का कार्य समयबद्ध और सुचारू रूप से सम्पादित करने और साक्षात्कार सहित सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष एमएल कुमावत की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। समिति की पहली बैठक 13 अप्रेल को प्रस्तावित है। यह समिति विभिन्न सेवा नियमों सहित भर्ती प्रक्रिया के सभी पहलुओं का विस्तृत अध्ययन करके एक माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। 
सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी खेमराज, महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक महावीर प्रसाद, राजस्थान लोक सेवा आयोग की सचिव शुभम चौधरी, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सलाहकार सेवानिवृत्त आरएएस बद्रीनारायण समिति के सदस्य होंगे। संयुक्त शासन सचिव, कार्मिक (क-2) जय सिंह समिति के सदस्य सचिव होंगे।
ये कार्य करेगी समिति 
समिति विभागों के स्तर पर रिक्तियों के निर्धारण, भर्ती एजेंसियों की समय सीमा, भर्ती के लिए वार्षिक कैलेण्डर जारी करने एवं इसकी पालना सुनिश्चित करने, चयन सूची जारी करने की प्रक्रिया, आरक्षित सूची के क्रियान्वयन और उसकी समय सीमा, भर्ती प्रक्रिया में न्यायिक विवादों को रोकने, भर्ती प्रक्रियाओं को सेवा नियमों के प्रावधानों की समीक्षा तथा उनमें आवश्यक संशोधन आदि बिंदुओं पर विचार कर अपने सुझाव देगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विगत दिनों भर्तियों के समयबद्ध आयोजन एवं इनसे संबंधित विभिन्न पहलुओं की उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए एक समिति गठित करने के निर्देश दिए थे। इसकी पालना में उक्त समिति गठित की गई है।

Must Read: क्षत्रिय युवक संघ का हीरक जयंती समारोह 22 दिसम्बर को भवानी निकेतन जयपुर में

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :