मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि: राजस्थान में किसानों को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सौगात, 65 लाख से अधिक किसानों को किसान सम्मान​ निधि योजना के तहत 30 जून को मिलेंगे 1 हजार रूपए

प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण किया जाएगा। प्रदेश के किसानों को प्रतिवर्ष 2000 रुपए की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

राजस्थान में किसानों को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सौगात, 65 लाख से अधिक किसानों को किसान सम्मान​ निधि योजना के तहत 30 जून को मिलेंगे 1 हजार रूपए

जयपुर, 29 जून। राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री गोतम कुमार दक ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा राजस्थान के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ रविवार को करेंगे। टोंक के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में 30 जून रविवार को राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण किया जाएगा।
दक ने बताया कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं किसानों की कृषि संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के किसानों को प्रतिवर्ष 2000 रुपए की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। गौतम दक ने बताया कि किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रूपए तथा दूसरी व तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपए उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के साथ हस्तान्तरित किये जाएंगे। प्रदेश का किसान अब सम्मान के साथ कृषि संबंधी आवश्यकताओं को पूरी कर पाएगा।


सहकारिता मंत्री गौतम दक ने बताया कि प्रदेश में किसानों को ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से किराए पर उच्च तकनीक से युक्त कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के लिए कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना की जा रही है। सीएम भजन लाल शर्मा राज्य स्तरीय समारोह में 21 कस्टम हायरिंग सेंटर्स की सौगात देंगे। कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिए प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समिति को 8 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

Must Read: यूक्रेन में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास ताजा गोलाबारी का दावा

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :