राजस्थान के मंत्री का जैसलमेर दौरा: कैबिनेट मंत्री ने जैसलमेर में राजीविका के तहत चल रहे स्वयं सहायता समूह का किया औचक निरीक्षण

अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद शनिवार को जैसलमेर जिले के पोकरण क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने राजीविका के तहत चलाए जा रहे स्वयं सहायता समूह का निरीक्षण कर महिलाओं की समस्याओं को सुना तथा राजीविका के जिला अधिकारी को कार्य संतोषजनक नहीं होने पर व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।

कैबिनेट मंत्री ने जैसलमेर में राजीविका के तहत  चल रहे स्वयं सहायता समूह का किया औचक निरीक्षण

जयपुर।
अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद शनिवार को जैसलमेर जिले के पोकरण क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने राजीविका के तहत चलाए जा रहे स्वयं सहायता समूह का निरीक्षण कर महिलाओं की समस्याओं को सुना तथा राजीविका के जिला अधिकारी को कार्य संतोषजनक नहीं होने पर व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार महिलाओं को उत्थान एवं महिला सशक्तिकरण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, ऎसे कार्यों में अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने 10 दिवस के भीतर क्षेत्र में चल रहे स्वयं सहायता समूह की विस्तृत जानकारी, उपलब्धि एवं कमियों की रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बांधेवा, नेतासर में स्वंय सहायता समूह का निरीक्षण कर महिलाओं की समस्याएं जानी। इस दौरान पंचायत समिति भणियाणा के विकास अधिकारी गौतम चौधरी ने राजीविका के तहत कराए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजीविका के तहत स्वंय सहायता समूह महिलाओं को प्रशिक्षण देकर कौशल विकास करें। प्रशिक्षित को बैंकों से ऋण उपलब्ध कराकर लाभान्वित कराएं। उन्होंने कहा कि ऋण संबंधित कोई परेशानी आए तो उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं, महिलाओं के उत्थान के लिए किसी प्रकार की कमी नहीं रखें।

Must Read: अब न जानते हुए भी कई भाषाओं में आप कर सकते हैं अपनों से बात

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :