आरएएस परिणाम और डोटासरा परिवार: भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ने आरएएस भर्ती परीक्षा में शिक्षा मंत्री के रिश्तेदारों के चयन पर उठाए सवाल

राजस्थान की राजनीति एक के बाद एक मामले को लेकर गर्मा रही है। आरएएस भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद से भाजपा की ओर से लगातार सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा पर सवाल  उठाए जा रहे है। आज शनिवार को अब भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी शिक्षा मंत्री डोटासरा को लेकर बयान दिया।

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ने आरएएस भर्ती परीक्षा में शिक्षा मंत्री के रिश्तेदारों के चयन पर उठाए सवाल

जयपुर।
राजस्थान (Rajasthan) की राजनीति एक के बाद एक मामले को लेकर गर्मा रही है। RAS भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद से BJP की ओर से लगातार सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) पर सवाल  उठाए जा रहे है। आज शनिवार को अब भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया (State President Satish Poonia)ने भी शिक्षा मंत्री डोटासरा को लेकर बयान दिया। पूनिया ने इस पूरे प्रकरण की जांच कराने की मांग की है।
पूनियां ने कहा कि RPSC के जो नतीजे जारी हुए हैं और उसके बाद अनेकों माध्यमों से जिस तरीके से तथ्य सामने आ रहे हैं, उनको देखकर आरएएस साक्षात्कार (RAS Interview) की पारदर्शिता पर सवाल खड़े हो रहे हैं। प्रदेश के युवाओं में इन बातों को लेकर आक्रोश है, इसलिए कांग्रेस सरकार (Congress government) इसकी उच्चस्तरीय जांच करवाए। इससे दूध का दूध, पानी का पानी हो सके।

उन्होंने कहा कि जिस तरीके से राज्य सरकार निरपेक्षता की बात करती है तो इस मामले में उन्हें खुद आगे आकर संज्ञान में लेकर निष्पक्ष जांच करवानी चाहिए। आपको बता दें कि इस मामले को लेकर भाजपा लगातार सरकार को घेर रही है। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया (Leader of Opposition Gulabchand Kataria) ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से डोटासरा को पद से हटाकर मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। वहीं जयपुर शहर भाजपा ने शनिवार को जयपुर में जगह—जगह डोटासरा का पुतला दहन कर प्रदर्शन किया।

यह है मामला 
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा (Education Minister Govind Singh Dotasara)की पुत्रवधु प्रतिभा पुनिया, उनके भाई गौरव पुनिया और बहन प्रभा पुनिया, तीनों को राज्य प्रशासनिक सेवा(RAS) के परीक्षा में समान रूप से 80-80 फीसदी अंक मिलें हैं, वहीं लिखित परीक्षा में तीनों के प्राप्तांक 50 फीसदी से कम हैं।  BJP नेता का कहना है कि तीनों भाई-बहनों की एक जैसी योग्यता ही मिसाल है। खास बात यह भी है कि RAS परीक्षा देने वाले गौरव और प्रभा के चौथे पेपर में नंबर कैसे समान हैं। बीजेपी की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक पहले पेपर में गौरव को 48.75 फीसदी अंक मिले, वहीं दूसरे पेपर में 41.25 फीसदी अंक, थर्ड पेपर में 50 फीसदी अंक मिले हैं। चौथे में 49.75 फीसदी अंक. लिखित में कुल अंक 47.44 फीसदी हैं, वहीं इंटरव्यू में 80 फीसदी अंक मिले। प्रभा को पहले पेपर में 41 फीसदी अंक, दूसरे पेपर में 48 फीसदी अंक, तीसरे में 49.75 फीसदी अंक और लिखित में 45.81 फीसदी अंक मिले हैं. वहीं इंटरव्यू में प्रभा को भी 80 फीसदी अंक मिले हैं। गोविंद सिंह डोटसरा की पुत्रवधू प्रतिभा पुनिया को पहले पेपर में 46 फीसदी अंक मिले हैं, दूसरे पेपर में 48 फीसदी अंक, तीसरे पेपर में 51 फीसदी अंक, चौथे में 56 फीसदी अंक और रिटेन में कुल 50.25 फीसदी अंक मिले हैं. वहीं इंटरव्यू में कुल 80 फीसदी नंबर मिले हैं।

Must Read: शिक्षक सम्मान समारोह में तबादलों का खेल उजागर, सीएम ने पूछा पैसे खिलाने पड़ते हैं तो जवाब आया हां

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :