BJP सरकार के मंत्रियों का औचक निरीक्षण: राजस्थान में भाजपा सरकार एक्टिव मोड़ में, मुख्य सचिव से लेकर मंत्रियों तक ने शुरू किए​ सरकारी कार्यालयों के औचक निरीक्षण

पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने पशुपालन निदेशालय का किया निरीक्षण, विभाग के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश,पंचायती राज मंत्री श्री मदन दिलावर ने किया औचक निरीक्षण

राजस्थान में भाजपा सरकार एक्टिव मोड़ में, मुख्य सचिव से लेकर मंत्रियों तक ने शुरू किए​ सरकारी कार्यालयों के औचक निरीक्षण

जयपुर। 
राजस्थान में भाजपा की सरकार एक्टिव मोड़ में नजर आ रही है। प्रदेश के मुख्य सचिव से लेकर सरकार के मंत्रियों ने सरकारी कार्यालयों के औचक निरीक्षण शुरू कर दिए। जहां मुख्य सचिव सुधांश पंत पिछले दिनों जेडीए कार्यालय में पहुंच गए थे, वहीं अब सरकार के प्रशासनिक सुधार विभाग ने अधिकारी भी सरकारी दफ्तरों के औचक निरीक्षण के लिए निकल गए।

इधर, आज बुधवार को सरकार के पशुपालन विभाग के मंत्री जोराराम कुमावत और पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर भी विभागों के निरीक्षण पर पहुंचकर सरकारी ऑफिसों में कर्मचारियों-अधिकारियों की लेट-लतीफी के ढर्रे को सुधारने के लिए संदेश दे गए। 
बुधवार को पशुपालन, गोपालन एवं देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने पशुपालन निदेशालय का निरीक्षण किया। इस दौरान कुमावत ने निदेशालय के सभी प्रखंडों का निरीक्षण किया और अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की।

इस अवसर पर मंत्री जोराराम कुमावत ने सभी जिलों में जिला स्तरीय पशु मेले का आयोजन, पशुधन सहायकों की नियुक्ति और पशुधन भवन के निर्माण के लिए प्राथमिकता से कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश प्रदान किए।
मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि जो मेले पहले से चले आ रहे हैं उन्हें जारी रखते हुए जिला स्तरीय मेलों का आयोजन साल में एक बार होना चाहिए।

पशुपालक अपने पशुओं के साथ लंबी दूरी के लिए नहीं जा सकते इसलिए जिला स्तर पर मेलों का आयोजन पशुपालकों के लिए बहुत सुविधाजनक और लाभदायक तो होगा ही साथ ही विभाग का भी प्रचार प्रसार होगा। उन्होंने नवसृजित पशुचिकित्सा उपकेंद्रों के लिए भवन निर्माण करवाया जाकर सुचारु रूप से संचालित किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी पशुचिकित्सा संस्थाओं में पशुधन निःशुल्क दवा योजना के तहत औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करावें ताकि गरीब पशुपालकों को समुचित लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखकर पहले से ही योजना बना लेनी चाहिए। 

मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि पशुपालन के क्षेत्र में दोहन की अपार संभावनाएं हैं और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इसे व्यवसाय के तौर पर अपनाए जाने की आवश्यकता है। देशी गोवंश के मामले में राजस्थान समृ़द्ध प्रदेश है, क्योंकि यहां की देशी नस्लों को हर परिस्थिति में पाला जा सकता है। 

पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने सीएम की विधानसभा क्षेत्र में किया निरीक्षण 
वहीं दूसरी ओर पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की विधानसभा क्षेत्र सांगानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत श्रीराम की नांगल, चाकसू पंचायत समिति की ग्राम पंचायत चंदलाई एवं निमोड़िया का औचक निरीक्षण किया। 
इस दौरान दिलावर ने मोदी के स्वच्छता अभियान पर जोर देते हुए कहा कि स्वच्छता हमारी पहली प्राथमिकता है। दिलावर ने साफ सफाई की अव्यवस्था विशेषतया शौचालयों में गंदगी पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि गंदगी किसी भी हालात में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
 मंत्री जोराराम कुमावत ने श्रीराम की नांगल गांव में सरपंच, ग्राम सचिव एवं ग्रामीणों के साथ सफाई व्यवस्था देखी। इस दौरान उन्होंने गाँव में गंदगी को हटाकर उस स्थान पर पेड़—पौधे लगाने के निर्देश दिए।

वहीं मंत्री दिलावर ने ग्राम पंचायत भवन में संचालित उपस्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध दवाइयों की वैधता एवं उपलब्धता की जानकारी ली। मंत्री दिलावर ने ग्राम पंचायत भवन चंदलाई एवं निमोड़िया के निरीक्षण के दौरान नियमित रुप से साफ- सफाई करवाने के स्पष्ट निर्देश दिए।

इधर, मंत्रियों के औचक निरीक्षण के साथ प्रशासनिक सुधार विभाग की ​टीमों ने भी आज ​नगर निगम हेरिटेज, कावंटिया अस्पताल, विद्याधर नगर स्थित आरटीओ, जलदाय विभाग के कार्यालय पहुंच कर निरीक्षण किया। 

Must Read: विधानसभा में चिकित्सा मंत्री मीणा का बयान, प्रदेश में कोई भी चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी और अन्य स्टाफ नहीं रहेगा डेपुटेशन

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :