Bisalpur Dam Overflow!: बीसलपुर बांध के गेट खोलने की तैयारी, गांवों में हाई अलर्ट, सायरन बजाकर लोगों को चेताया

Bisalpur Dam Overflow! राजस्थान के तीन जिलों को पेयजल सप्लाई करने वाले बीसलपुर बांध को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बांध में पानी की लगातार आवक से बाद का जलस्तर और बढ़ गया है।

बीसलपुर बांध के गेट खोलने की तैयारी, गांवों में हाई अलर्ट, सायरन बजाकर लोगों को चेताया

जयपुर | Bisalpur Dam Overflow! राजस्थान के तीन जिलों को पेयजल सप्लाई करने वाले बीसलपुर बांध को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बांध में पानी की लगातार आवक से बाद का जलस्तर और बढ़ गया है। जिसके बाद प्रशासन ने बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी करने की पूरी तैयारी कर ली है। बांध में अब इतना पानी आ चुका है कि, 2024 तक तीनों जिलों जयपुर, अजमेर और टोंक को पेयजल सप्लाई की जा सकती है। जानकारी के अनुसार, अब बीसलपुर बांध को पूर्ण भराव के लिए मात्र 15 मीटर पानी की आवश्यकता है। जिसके बाद बांध छलक जाएगा और गेट खोल दिए जाएंगे। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। बता दें कि, आखिरी बार साल 2019 में बीसलपुर बांध के पूर्ण रूप से भरने के बाद इसके गेट खोले गए थे।

बांध का जलस्तर बढ़कर पहुंचा 315.35 आरएल मीटर
बीसलपुर बांध परियोजना के अधिकारियों के मुताबिक, बांध का गेज आज गुरूवार सुबह आठ बजे तक 315.35 आरएल मीटर हो गया है। बाद के गेट खोलने को लेकर प्रशासन की ओर से पहले ही क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है साथ ही स्काडा सिस्टम आदि की टेस्टिंग कर ली गई है। 

ये भी पढ़ें:- देखें अद्भुत वीडियो: पहले कभी नहीं देखी होगी 18 फीट लंबी भगवान गणेश की सोने से बनी प्रतिमा, तिरूपति बालाजी के समान देगी दिखाई

गांवों में हाई अलर्ट
प्रशासन ने बनास नदी किनारे बसे गांवों के लोगों को नदी के किनारे से दूर रहने की अपील की है। गांवों में हाई अलर्ट करते हुए ग्रामीणों को सतर्क रहने की अपील की है। बांध के गेट खोलने से पहले चेतावनी के तौर पर सायरन भी बजाया जाएगा। देर शाम बांध का सायरन बजाकर आमजन को अलर्ट करते रहे।

आपको बता दें कि राजस्थान में इन दिनों भारी बारिश का दौर लगातार जारी है। जिससे बांध के कैचमेंट एरिया में आने वाले भीलवाड़ा व चित्तौडगढ़़ जिलों से लगातार पानी की आवक हो रही है। बांध के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा जिले की त्रिवेणी का गेज बुधवार तक धीरे धीरे कम होकर शाम 4 बजे तक 4.90 मीटर रह गया है। 

ये भी पढ़ें:- जालोर मामले में आग में घी: राजस्थान में टीचर को फिर आया गुस्सा! अब बाड़मेर में दलित छात्र की पिटाई, बेहोश हुआ छात्र

Must Read: हमारे राजनेताओं को देखते हुए नहीं लग रहा है प्रदेश में कोरोना भी है, या तीसरी लहर आने की संभावना, देखें तस्वीरें

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :