Bikaner Guwahati एक्सप्रेस ट्रेन हादसा: Bikaner-Guwahati एक्सप्रेस ट्रेन का बंगाल में हादसा, जलपाईगुड़ी के डोमोहानी के पास पटरी से उतरी बीकानेर एक्सप्रेस

बीकानेर—गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन का आज बंगाल के जलपाई गुड़ी में हादसा हो गया। शाम पांच बजे बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन जलपाईगुड़ी के डोमोहानी के पास पटरी से उतर गई। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, वहीं कई  लोग गंभीर घायल हो गए।

Bikaner-Guwahati  एक्सप्रेस ट्रेन का बंगाल में हादसा, जलपाईगुड़ी के डोमोहानी के पास पटरी से उतरी बीकानेर एक्सप्रेस

नई दिल्ली, एजेंसी। 
बीकानेर—गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन का आज बंगाल के जलपाई गुड़ी में हादसा हो गया। शाम पांच बजे बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन जलपाईगुड़ी के डोमोहानी के पास पटरी से उतर गई। 
इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, वहीं कई  लोग गंभीर घायल हो गए। पटरी से उतरने के बाद ट्रेन के कई डिब्बे पलट गए, इनमें कई यात्री फंस गए। जिन्हें राहत दल द्वारा रेस्क्यू किया गया। 
प्रारंभिक जांच के मुताबिक 40 लोगों को रेस्क्यू किया। वहीं दूसरी ओर ट्रेन हादसे की सूचना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातकर जानकारी ली।
 बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार की रात बीकानेर से रवाना होकर आज सुबह पटना रेलवे स्टेशन से गुवाहाटी के लिए रवाना हुई थी।


इधर, मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य के आला अधिकारी यात्रियों के बचाव कार्य में लगे हुए है। मेडिकल टीम द्वारा घायलों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा रही है। 
बताय जा रहा है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रेस्क्यू आपरेशन का जायजा लेने के लिए जलपाईगुड़ी जाएंगे।  रेलवे की ओर से इमरजेंसी नंबर 8134054999 जारी किया है। 
इसके अलावा दो हेल्पलाइन नंबर 036-2731622 और 036-2731623 भी जारी किए हैं। रेलवे के मुताबिक ट्रेन में 1200 यात्री सवार थे। इसमें पटना से 98, मोकामा से 3 और बख्तियारपुर से 2 यात्री सवार हुए थे। 
वहीं एनडीआरएफ की टीम मदद कर रही है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक 20 लोग घायल हो गए, जबकि 15 को अस्पताल भर्ती कराया गया। पटरी से नीचे उतरने के बाद पलटे डिब्बों में फंसे लोगों को गैस कटर की मदद से निकाला जा रहा है।


मृतकों को 5 लाख और गंभीर घायलों को 1 लाख की सहायता
रेलवे की ओर से हादसे में मृतकों आर्थिक सहायता की घोषणा की है। रेलवे ने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपए और गंभीर घायलों को 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। 
इसके अलावा 
कम गंभीर लोगों को 25 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार रात पौने दो बजे बीकानेर से रवाना हुई ​थी। 
गुवाहाटी के लिए रवाना होने के दौरान गाड़ी में राजस्थान के 872 लोग थे। 
पीआरओ शशि किरण के मुताबिक 308 यात्री बीकानेर से और 564 जयपुर से चढ़े थे। इस हादसे की तस्वीरें और वीडियो सामने आए है।

Must Read: उत्तरप्रदेश में डबल इंजन सरकार ने पिछले चार साल में ही मेडिकल कॉलेजों में बढ़ा दी 1900 सीटें: मोदी

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :