न्यू एचआरएमएस पोर्टल: Apex बैंक द्वारा मोबाइल एवं व्हाट्सएप बैंकिग की शुरूआत, सहकारी बैंकों के कार्मिकों को मिलेगी ऑनलाइन सुविधाएं

रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानंद अग्रवाल ने कहा कि शीर्ष बैंक द्वारा किए गए नवाचारों से मोबाइल यूज करने वाले उपभोक्ताओं के लिए बैंकिग सुविधाएं आसान हुई है। उन्होंने कहा कि अभी बैंकों में और सुधार की जरूरत है। आज बहुत बड़े वर्ग तक पहुंचने की जरूरत है, निश्चित रूप से यह नवाचार सहकारी बैंकिग सेक्टर को और आगे ले जाएंगे।

Apex बैंक द्वारा मोबाइल एवं व्हाट्सएप बैंकिग की शुरूआत, सहकारी बैंकों के कार्मिकों को मिलेगी ऑनलाइन सुविधाएं

जयपुर | सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि अपेक्स बैंक द्वारा मोबाइल बैंकिग सेवा, व्हाट्सएप बैंकिग सेवा, एटीएम सुविधा एवं न्यू एचआरएमएस पोर्टल प्रारंभ करने से उपभोक्ताओं एवं सहकारी बैंकों के कार्मिकों को आसानी से बैंकिग सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने कहा बैंकिग क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों को सहकारी बैंक भी लागू कर रहे है। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं को दी जा रही सुविधाओं में और विस्तार करने की आवश्यकता है।

आंजना सोमवार को अपेक्स बैंक परिसर में मोबाइल बैंकिग एप, व्हाट्सएप बैंकिग, जयपुर रेलवे जंक्शन एवं कनकपुरा रेलवे स्टेशन पर एटीएम की सुविधा तथा सहकारी बैंकों के लिए न्यू एचआरएमएस पोर्टल के शुभांरभ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सहकारी संस्थाओं में सूचना एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से और नवाचार किए जाए ताकि संस्थाओं में पारदर्शिता एवं डिलवरी सिस्टम को आसान बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हर पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति की स्थापना की जा रही है। ग्राम सेवा सहकारी समितियों में आईटी का उपयोग कर आय को बढ़ाया जाए।
 
सहकारिता मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आते ही तकनीक के द्वारा पारदर्शिता एवं जवाबदेही को सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि ऋण माफी में ऑनलाइन व्यवस्था में आधार आधारित प्रमाण को लागू कर पोर्टल के माध्यम से ऋण माफी का लाभ वास्तविक किसान को दिलाया। ऋण माफी की कोई शिकायत प्राप्त नही हुई है।

ऋण वितरण में भी ऑनलाइन व्यवस्था शुरू कर फसली ऋण से वंचित किसान को ऋण वितरण से जोड़ा है। समर्थन मूल्य पर खरीद व्यवस्था में बॉयोमैट्रिक प्रणाली लागू कर किसान की खरीद सुनिश्चित की है। इसका फायदा छोटे किसानों को भी मिला है।

प्रमुख शासन सचिव सहकारिता एवं कृषि दिनेश कुमार ने कहा कि  अद्यतन तकनीक का लाभ उपभोक्ताओं को मिल सके इसके लिए यह नवाचार किए गए है। उन्होंने सहकारी बैंकिग सेवा के विस्तार पर जोर देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं के अनुसार ऋण एवं जमा की सुविधा भी दी जाए। उन्होंने कहा कि ऋण वितरण में भी पारदर्शिता का अभाव था, लेकिन ऑनलाइन ऋण वितरण प्रक्रिया से करीब 26 लाख किसानों को आसानी हुई है।

रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानंद अग्रवाल ने कहा कि शीर्ष बैंक द्वारा किए गए नवाचारों से मोबाइल यूज करने वाले उपभोक्ताओं के लिए बैंकिग सुविधाएं आसान हुई है। उन्होंने कहा कि अभी बैंकों में और सुधार की जरूरत है। आज बहुत बड़े वर्ग तक पहुंचने की जरूरत है, निश्चित रूप से यह नवाचार सहकारी बैंकिग सेक्टर को और आगे ले जाएंगे।

प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक बृजेन्द्र राजोरिया ने कहा कि अपेक्स बैंक द्वारा आज शुरू की गई सुविधाऐं सहकारी बैंकिग क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक राजफैड श्रीमती सुषमा अरोड़ा, सहकारिता विभाग के अधिकारी एवं अपेक्स बैंक के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। महाप्रबंधक आईटी सी.एम. भारद्वाज ने वर्चुअल माध्यम से नवाचारों के बारे में जानकारी दी।

टॉयलेट घोटाले में वैभव का नाम: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे पर महाराष्ट्र के पुलिस थाने में Case दर्ज, ई टायलेट टेंडर में घोटाले...

मोबाइल बैंकिग सेवा :- शीर्ष सहकारी बैंक द्वारा तैयार किये गये मोबाईल एप्प से बैंक के ग्राहक अपने मोबाईल से अपने खातों की जानकारी प्राप्त करने के साथ साथ Balance Enquiry, Mini Statement, customized statements, m-Passbook  प्राप्त कर सकेंगे। बैंक के ग्राहक IMPS, NEFT & RTGS के माध्यम से किसी भी बैंक के किसी भी ग्राहक को राशि हस्तांतरित कर सकेंगे। साथ ही ग्राहकों को Bharat Bill Payment System (BBPS) }kjk Electricity, Water, Gas, DTH, Fastag etc. की सेवायें मोबाईल एप्प पर प्राप्त हो सकेंगी। मोबाईल एप्प में अन्य सुविधाओं के साथ साथ Investment & Deposits (open new FD/RD), EMI & FD calculator की सुविधा भी प्राप्त हो सकेगी।

व्हाट्सएप बैंकिग सेवा :- शीर्ष सहकारी बैंक की Whatsapp Banking सेवाओं से बैंक के ग्राहक Whatsapp chat के जरिये बैंक के Whatsapp नम्बर से अपने खातों की जानकारी के साथ साथ Account balance, Mini Statement, Statement by email, Cheque Book request, Cheque Status, FD/RD maturity, Loan Installment, Loan status, FD rates & Loan rates की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

विधानसभा में ग्रामीण विकास मांगे पारित: राजस्थान में अब जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 90 की जगह होगी 45 दिन में, ग्रामीण विकास विभाग की अनुदान...

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री ने कहा कि आम जनता की समस्याओं का समय पर निवारण...

एटीएम सुविधा :- शीर्ष सहकारी बैंक के जयपुर मुख्य जंक्षन एवं कनकपुरा जंक्षन पर स्थापित एटीएम से रेलवे यात्रियों को रेलवे प्लेटफार्म के नजदीक नकद आहरण की सुविधाऐं प्राप्त हो सकेंगी।

जालोर में एक ओर भोपा का अत्याचार: जालोर में भोपा ने तंत्र—मंत्र कर लाखों रुपए के ठगे, परिवादी की पत्नी के साथ बनाए अवैध संबंध, शिकायत...

न्यू एचआरएमएस पोर्टल :- राज्य के 30 सहकारी बैंकों में कार्मिकों के लिये New HRMS Portal विकसित किया गया है जिसके माध्यम से सहकारी कार्मिक अपने पीएफ नम्बर एवं पासवर्ड से उक्त पोर्टल पर लॉगइन कर सकगे तथा अपने personal details, address details, joining details, leave details (leave ledger) की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही कार्मिक ऑनलाईन अपनी मासिक पे-स्लिप प्रिंट कर सकेंगे तथा छुट्टी का आवेदन भी कर सकेंगे।

Must Read: राजस्थान में कल से मेघ फिर दिखाएंगे रौद्र रूप, अगले चार दिन भारी से अतिभारी बारिश का अलर्ट

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :