India @ 89वां एयरफोर्स डे शक्ति प्रदर्शन: वायुसेना ने मनाया 89वां एयरफोर्स डे, आकाश में दिखाया पराक्रम, रफाल, मिग और अपाचे का शक्ति प्रदर्शन

गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर रफाल, मिग, अपाचे जैसे प्लेन से जवानों ने अपना पराक्रम दिखाया। इस दौरान जनरल विपिन रावत, नौसेना प्रमुख कर्मबीर सिंह और थल सेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड को सलामी दी। भारतीय वायुसेना ने आत्म निर्भर और सक्षम थीम पर आयोजन किया।

वायुसेना ने मनाया 89वां एयरफोर्स डे, आकाश में दिखाया पराक्रम, रफाल, मिग और अपाचे का शक्ति प्रदर्शन

नई दिल्ली, एजेंसी।
भारतीय वायु सेना दिवस के अवसर पर आज गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर रफाल, मिग, अपाचे जैसे प्लेन से जवानों ने अपना पराक्रम दिखाया। इस दौरान जनरल विपिन रावत, नौसेना प्रमुख कर्मबीर सिंह और थल सेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड को सलामी दी।

भारतीय वायुसेना ने आत्म निर्भर और सक्षम थीम पर आयोजन किया। इस दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि मैंने आज एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली है। हमें राष्ट्र को बताना चाहिए कि बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा। चौधरी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में युद्ध का तरीका बदला है। इसलिए हमें खुद को बदले हुए नए तरीकों में ढाल रहे हैं। इस साल वायुसेना दिवस की थीम 'आत्मनिर्भर और सक्षम' है। इस थीम के माध्यम से हम संदेश देना चाहते हैं कि अब देश केा कम से कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ विमान और रक्षा उपकरण मिल सकेंगे।उन्होंने कहा कि वायुसेना लगातार नई तकनीकि और नए प्रोग्राम संचालित कर रहा है।

इससे जवान हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। कोरोना के दौरान  वायुसेना का जज्बा और कुशल नेतृत्व काबिल-ए-तारीफ रहा है।  ऑक्सीजन से लेकर कोविड वैक्सीन तक वायुसेना के विमानों ने बेहद कम समय में पहुंचाई। आज के कार्यक्रम के दौरान राफेल, मिग, तेजस सहित 75 एयरक्राफ्ट ने आसमान में कलाबाजी की। ध्रुव और चिनूक हेलिकॉप्टर का प्रदर्शन भी शानदार रहा। आकाश गंगा टीम ने 8 हजार फीट की ऊंचाई से पैराशूट लेकर छलांग लगाई। वहीं लड़ाकू विमान तेजस 600 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आसमान से एक साथ नीचे आया और परेड ग्राउंड के ठीक ऊपर 200 किलोमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ता हुआ निकल गया।


प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वायुसेना दिवस पर भारतीय वायु सेना के सदस्यों और उनके परिजनों को बधाई दी है। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा है कि “वायुसेना दिवस पर अपने वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई। भारतीय वायुसेना साहस, परिश्रम और दक्षता का पर्याय है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय में मानवतावादी भावना के साथ देश की रक्षा में खुद को प्रतिस्थापित किया है।”

Must Read: आईपीएल 2022 पर कोरोना का साया, दिल्ली टीम के फिजियो और एक खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :