पेट्रोल डीजल के बाद अब रसोई गैस में आग: पेट्रोल—डीजल के बाद अब रसोई गैस भी​ विकास की राह पर, सब्सिडी बंद होने के बाद अब आज फिर दाम में बढ़ोतरी

पेट्रोल-डीजल और खाद्य पदार्थ की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई की मार झेल रही प्रदेश की जनता के लिए यह खबर झटका देने वाली है। पेट्रोलियम कंपनियां लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करके जनता को वैसे महंगाई के बोझ तले दबा रही है, वहीं अब कंपनियों ने आज घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत भी बढ़ा दी हैं।

पेट्रोल—डीजल के बाद अब रसोई गैस भी​ विकास की राह पर, सब्सिडी बंद होने के बाद अब आज फिर दाम में बढ़ोतरी

जयपुर।
पेट्रोल-डीजल और खाद्य पदार्थ की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई की मार झेल रही प्रदेश की जनता के लिए यह खबर झटका देने वाली है। पेट्रोलियम कंपनियां लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करके जनता को वैसे महंगाई के बोझ तले दबा रही है, वहीं अब कंपनियों ने आज घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत भी बढ़ा दी हैं। कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में 25.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए हैं, जो आज से लागू हो गए। रसोई गैस की बढ़ी कीमतों के बाद आज जयपुर में रसोई गैस का एक सिलेंडर 813 की जगह 838.50 रुपए में मिल रहा है। LPG डिस्ट्रीब्यूटर फैडरेशन ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने बताया कि कंपनियों ने आज रसोई गैस और कमर्शियल उपयोग ( LPG and commercial cylinder increased) के सिलेंडर दोनों के ही कीमतों में बढ़ोतरी की है। घरेलू सिलेंडर 25.50 रुपए, जबकि कमर्शियल सिलेंडर पर 84 रुपए बढ़ाए हैं। इस बढ़ी हुई कीमत के बाद अब बाजार में कमर्शियल उपयोग का गैस सिलेंडर 1488.50 रुपए की जगह 1572.50 रुपए में मिलेगा।
स​ब्सिडी पहले ही कर दी थी बंद, अब बढ़ाए दाम 
केन्द्र सरकार की ओर से पिछले साल अप्रैल में लॉकडाउन लगाने के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को घोषित तौर पर रोक दिया। अप्रैल 2020 तक लोगों को रसोई गैस पर 147 रुपए की सब्सिडी मिली थी, लेकिन मई 2020 के बाद से अब तक एक रुपए सब्सिडी के नहीं दिए, जबकि मई 2020 से लेकर जून 2021 यानी 13 महीने के अंदर 255.50 रुपए प्रति सिलेंडर तक बढ़ गए।
जनवरी से अब तक 6 बार में बढ़ाए दाम
रसौई गैस पर सरकार ने इस साल जनवरी से लेकर अब तक 6 बार रसौई गैस के दाम बढ़ा दिए। ऐसे में सरकार की आलोचना जमकर हो रही है। जानकारी के मुताबिक 4 फरवरी को 25 रुपए , 15 फरवरी को 50 रुपए, 25 फरवरी को 25 रुपए , 1 मार्च को 25 रुपए , 1 अप्रैल को 10 रुपए घटाए , 1 जुलाई को 25.50 रुपए बढ़ाए है।

Must Read: उदयपुर में हत्या का शिकार हुए कन्हैयालाल के दोनों बेटों को सरकारी नौकरी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :