Rajasthan में vaccination 1 Crore +: महाराष्ट्र के बाद राजस्थान देश में दूसरे पायदान पर 1 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन कराने वाला राज्य

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एक करोड़ कोविड वैक्सीनेशन डोज लगाने पर प्रदेश के चिकित्सा कर्मचारियों को बधाई दी है। इसी के साथ उन्होंने प्रदेशवासियों से अपना क्रम आने पर अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण करवाने की अपील भी की है।

महाराष्ट्र के बाद राजस्थान देश में दूसरे पायदान पर 1 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन कराने वाला राज्य

जयपुर (Jaipur)।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने एक करोड़ (1 crore corona) कोविड वैक्सीनेशन (vaccination ) डोज लगाने पर प्रदेश के चिकित्सा कर्मचारियों को बधाई दी है। इसी के साथ उन्होंने प्रदेशवासियों से अपना क्रम आने पर अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण करवाने की अपील भी की है। चिकित्सा विभाग के मुताबिक  12 अप्रेल की दोपहर को 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाने वाला राजस्थान (Rajasthan ) देश भर में दूसरा राज्य बन गया है। पहले पायदान पर महाराष्ट्र (Maharashtra) है, यहां भी 1 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन लगाया गया है। 
3380 सरकारी और 188 निजी सेंटर पर लगाए टीेके


डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में रविवार तक 99 लाख, 83 हजार 418 वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके थे। सोमवार को सुबह होते ही यह आंकड़ा 1 करोड़ को पार कर गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1 अप्रेल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 3380 सरकारी और 188 निजी साइट पर वैक्सीनेशन की जा रही हैं।
औसतन 4.70 लाख टीकाकरण प्रतिदिन
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि विगत चार दिनों से औसत 4.70 लाख व्यक्तियों का प्रतिदिन टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि 5 अप्रेल को 5.44 लाख, 6 को 4.84 लाख, 7 अप्रेल को 5.81 लाख, 8 अप्रेल को 4.65 लाख, 9 अप्रेल को 4.21 लाख, 10 अप्रेल को 2.96 लाख और 11 अप्रेल को 1.11 लाख लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी गई है। उन्होंने बताया कि 11 अप्रेल तक 99.83 लाख लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका था और 12 अप्रेल को सुबह तक यह आंकड़ा एक करोड़ पार कर गया। केंद्र द्वारा 11 अप्रेल तक कुल 1 करोड़ 11 लाख 40 हजार 860 कोविड वैक्सीन डोजेज प्राप्त हुई हैं।
कोरोना के प्रति सावधानी और सजगता की सराहना
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के नेतृत्व में राजस्थान ने कोरोना रोकथाम के हर मामले में अग्रणी भूमिका निभाई है। राज्य कम मृत्युदर के चलते देश भर में चर्चित रहा। यहां के रामगंज (Ramganj) और भीलवाड़ा (Bhilwara) मॉडल को देश भर में सराहा गया। कोरोना टीकाकरण में भी राज्य देश भर में अव्वल चल रहा है। डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना के प्रसार में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है ऎसे में घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना ना भूलें। उन्होंने कहा कि जब तक जरूरत ना हो भीड़ का हिस्सा ना बनें और सोशल डिस्टेंसिंग रखें। उन्होंने कहा कि क्रम आने पर टीकाकरण करवाएं ।

Must Read: सिरोही पुलिस अधीक्षक ने अवैध शराब मामले में भटाणा पुलिस चौकी स्टाफ को किया लाइन हाजिर, माउंट से भी 2 कांस्टेबल निलंबित

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :