भारत में एरिक होंगे अमेरिकी राजदूत: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी को बनाया भारतीय राजदूत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी को भारत में अमेरिका का नया राजदूत बनाने की घोषणा की है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को तीन अन्य राजदूतों के साथ उनके नाम की घोषणा की थी। लॉस एंजिल्स के मेयर गार्सेटी के ट्विटर अकाउंट से यह जानकारी साझा करते हुए लिखा..

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी को बनाया भारतीय राजदूत

नई दिल्ली, एजेंसी।
अमेरिका(America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) को भारत में अमेरिका का नया राजदूत (US ambassador) बनाने की घोषणा की है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को तीन अन्य राजदूतों के साथ उनके नाम की घोषणा की थी। लॉस एंजिल्स (Los Angeles) के मेयर गार्सेटी के ट्विटर अकाउंट से यह जानकारी साझा करते हुए लिखा कि "आज, राष्ट्रपति ने घोषणा की कि मैं भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम करने के लिए उनकी ओर से नामित किया गया हूं। मैं इस भूमिका में सेवा करने के लिए नामांकन स्वीकार करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं।" बताया जा रहा है कि गार्सेटी राष्ट्रपति बाइडन के राष्ट्रपति चुनाव अभियान (presidential election campaign) के सह-अध्यक्ष भी थे और वो उस समिति का हिस्सा भी थे जिसे बाइडन अपने रनिंग-मेट की तलाश के लिए नियुक्त किया था। चुनाव के बाद गार्सेटी को उद्घाटन समिति के सह-अध्यक्षों में से एक नामित किया गया था। दुनिया के तमाम देशों की तरह भारत भी अपने लिए एक ऐसे अमेरिकी राजदूत की उम्मीद रखता है जो दोनों देशों के बीच के संबंध को और बातचीत को मज़बूत करें। 
भारत में राजदूत की घोषणा हाई प्रोफाइल घोषणा में से
भारत के लिए अमेरिकी राजदूत (US ambassador) के नाम की घोषणा बाइडन प्रशासन के लिए एक हाई-प्रोफ़ाइल घोषणाओं में से एक है क्योंकि राष्ट्रपति बाइडन भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत करने की बात करते रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यभार संभालने के बाद से 100 दिनों के भीतर ही राष्ट्रपति बाइडन और भारत के पीएम मोदी (PM Modi) के बीच चार बार बात हो चुकी है। इसके अलावा क्वाड और 40 विश्व नेताओं की समिट के दौरान भी उनकी वर्चुअल भेंट हो चुकी है। गार्सेटी 2013 से लॉस एंजिल्स शहर के मेयर रहे हैं। वे 12 साल तक सिटी काउंसिल के भी सदस्य रहे हैं जिसमें छह साल वो काउंसिल के अध्यक्ष भी रहे।

Must Read: विश्व शक्तियों ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र के आसपास सैन्य संयम दिखाने की अपील की

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :