भारत: झारखंड में हर साल एक हजार हृदय रोगियों का मुफ्त इलाज करायेगी राज्य सरकार

झारखंड में हर साल एक हजार हृदय रोगियों का मुफ्त इलाज करायेगी राज्य सरकार
रांची, 22 अगस्त (आईएएनएस)। झारखंड के एक हजार हृदय रोगियों का राजकोट और अहमदाबाद स्थित श्री सत्य साईं सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में नि:शुल्क इलाज होगा। झारखंड की सरकार रोगियों को इन हॉस्पिटल्स में आने-जाने के लिए अलग से दस हजार रुपये की राशि देगी। इसके लिए सरकार ने राज्य हृदय चिकित्सा योजना को स्वीकृति दी है।

नि:शुल्क इलाज की इस योजना के तहत सोमवार को झारखंड सरकार और श्री सत्य साई हॉस्पिटल्स का संचालन करने वाली संस्था प्रशांति मेडिकल सर्विस एंड रिसर्च फाउंडेशन के बीच एमओयू हुआ। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि राज्य के जो हृदय रोगी पैसे के अभाव में इलाज नहीं करा पाते थे, उनके लिए यह योजना प्रभावी साबित होगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हो सकेंगे।

अहमदाबाद स्थित साईं हृदय अस्पताल में तीन माह से 18 वर्ष के बीच के बच्चों और राजकोट में 18 से 65 वर्ष तक के लोगों की हृदय संबंधी बीमारियों का नि:शुल्क इलाज होगा। मरीजों की स्क्रीनिंग जिला स्तर पर करायी जायेगी। इस एमओयू के तहत पीएमएसआरएफ जिलों में फ्री स्क्रीनिंग कैंप लगाएगा और इसके आयोजन में राज्य सरकार की ओर से अस्पताल अथवा मेडिकल कालेज का परिसर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद जरूरतमंद लोगों के ऑपरेशन पर निर्णय लिया जाएगा और इन्हें राजकोट एवं अहमदाबाद के चिन्हित अस्पताल में रेफर किया जाएगा। एमओयू के अनुसार फाउंडेशन मरीजों से प्री एवं पोस्ट मेडिकल डायग्नोसिस, जांच, इलाज, दवाओं, आईसीयू एवं इम्प्लांट आदि के लिए कोई राशि नहीं लेगा।

--आईएएनएस

एसएनसी/एएनएम

Must Read: पंजाब पुलिस ने पिछले एक हफ्ते में 327 ड्रग तस्करों को पकड़ा

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :