लाइफ स्टाइल: आईएएफ ने लद्दाख में इजरायली नागरिक का किया रेस्क्यू

आईएएफ ने लद्दाख में इजरायली नागरिक का किया रेस्क्यू
श्रीनगर, 20 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने लद्दाख में ऊंचाई पर होने के कारण सांस लेने में कठिनाई का सामना कर रहे एक इजरायली नागरिक का रेस्क्यू किया है। एक रक्षा प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी।

प्रवक्ता ने बताया कि 114 हेलिकॉप्टर यूनिट को शनिवार सुबह मार्खा घाटी के पास निमालिंग कैंप से केसवैक (कैजुअल्टी इवैक्यूएशन) के लिए कॉल आई थी।

इजरायली नागरिक नोआम गिल गंभीर पर्वतीय बीमारी से पीड़ित हैं और उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही थी।

उनका ऑक्सीजन स्तर 68 प्रतिशत तक गिर गया था और उनकी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, उन्हें घाटी से रेस्क्यू किया जाना जरुरी था।

प्रवक्ता ने कहा, विंग कमांडर आशीष कपूर के नेतृत्व में फ्लाइट कमांडर 114 हेलीकॉप्टर यूनिट, फ्लाइट लेफ्टिनेंट कुशाग्र सिंह और विंग कमांडर एस बदियारी और स्क्वाड्रन लीडर एस नागपाल नंबर 2 के रूप में, महत्वपूर्ण मिशन के लिए 20 मिनट में उड़ान भरी।

तेज हवाओं और अशांत परिस्थितियों का सामना करते हुए, फॉर्मेशन लगभग 45 मिनट में मौके पर पहुंच गया।

30 मिनट की लगातार खोज के बाद व्यक्ति को एक नदी के किनारे पर देखा गया। घाटी बहुत संकीर्ण होने के कारण विमान को चलाने में कठिनाई हो रही थी।

रक्षा प्रवक्ता ने कहा, नंबर 2 को ओवरहेड रखने और नंबर 1 की दक्षता की सहायता से, इस विशेष घाटी में अब तक के सबसे प्रतिबंधित स्थानों में से एक में लैंडिंग की गई थी। सभी कठिनाइयों का सामना करते हुए स्टैंडबाय रूट के माध्यम से वापस लेह में उतरा।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम

Must Read: जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन ने मैट्रिमोनी वर्चुअल मीट की अभिनव पहल शुरू की, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 अक्टूबर तक

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :