खेल: आईपीएल में भागीदारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कार्यक्रम पर आधारित होगी : स्टोक्स

आईपीएल में भागीदारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कार्यक्रम पर आधारित होगी : स्टोक्स
लंदन, 23 अगस्त (आईएएनएस)। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा कि अगले साल के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनकी भागीदारी पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करेगी कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बाहर का कार्यक्रम कैसा होगा, जबकि उन्होंने 10-टीमों की लीग को एक हिस्सा बनने के लिए एक अद्भुत प्रतियोगिता बताया।

अब समाप्त हो चुकी राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम के लिए खेलते हुए, स्टोक्स 2017 में आईपीएल के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) थे। उन्होंने 316 रन बनाए थे और इतने ही मैचों में 12 विकेट लिए थे। वह आईपीएल 2018 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी थे जब राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। राजस्थान के लिए 31 मैचों में, स्टोक्स सिर्फ एक अर्धशतक दर्ज करने में सफल रहे और 16 विकेट लिए।

आईपीएल 2021 में उन्होंने राजस्थान के लिए खेला, जहां उन्हें बाएं हाथ की उंगली में चोट लग गई थी। चोट ने उन्हें मैच से दूर रखा, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य कारणों से स्टोक्स का खेल से साढ़े चार महीने का ब्रेक भी शामिल था।

आस्ट्रेलिया में 2021-22 एशेज के माध्यम से खेल में वापस आने के बाद, स्टोक्स ने 2022 आईपीएल मेगा नीलामी के लिए पंजीकरण नहीं करने का फैसला किया था।

स्टोक्स ने अपनी डॉक्यूमेंट्री बेन स्टोक्स: फीनिक्स फ्रॉम द एशेज की रिलीज से पहले एक वर्चुअल मीडिया इंटरेक्शन के हवाले से कहा, इंग्लैंड के क्रिकेटर के रूप में यह साल बहुत व्यस्त है। ऐसा लगता है कि हम साल भर से खेल रहे हैं। टीमें कभी देश में आ रही हैं, कभी हम टीमों के पास क्रिकेट खेलने जा रहे हैं। यह शेड्यूल को देखने का मामला है, यह देखने के लिए कि हम सब क्या लेकर आए हैं।

लेकिन जैसा कि मैंने बहुत स्पष्ट कर दिया था कि टेस्ट मैच क्रिकेट मेरे दिमाग में सबसे आगे है और मेरे सभी फैसले टेस्ट मैचों पर आधारित होंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बाहर मेरी प्रतिबद्धता पूरी तरह से कार्यक्रम पर आधारित होगी कि हम किस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने जा रहे हैं।

स्टोक्स ने आईपीएल और क्रिकेटरों को प्रदान किए गए एक्सपोजर की प्रशंसा करते हुए कहा, मैंने चार साल तक आईपीएल में खेला है। आईपीएल का हिस्सा बनना अद्भुत था। न केवल आईपीएल के लिए, बल्कि दुनिया भर के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और कुछ बेहतरीन कोचों के साथ काम करने के अवसर के लिए भी, जिनके साथ खेलने के लिए हम भाग्यशाली हैं।

बेन स्टोक्स : फीनिक्स फ्रॉम द एशेज शुक्रवार, 26 अगस्त को प्राइम वीडियो पर लॉन्च होगा।

--आईएएनएस

एचएमए/आरआर

Must Read: शाहीन आफरीदी के एशिया कप से बाहर होने से मुसीबत में पाकिस्तान : वसीम अकरम

पढें खेल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :