जालोर में बड़ा हादसा: ग्रेनाइट फैक्ट्री की नींव भरते समय मिट्टी में दबने से 4 श्रमिक व 1 एक बालिका की मौत

कुछ श्रमिक चाय पीने के लिए उस गड्ढे से बाहर आ गए लेकिन 4 श्रमिक अंदर ही बैठे काम कर रहे थे। वहीं एक बालिका भी वहां खेल रही थी। ऐसे में अचानक से मिट्टी ढही। जिसमें दबने से काम रहे 4 श्रमिक व 1 बालिका की मौत हो गई।

ग्रेनाइट फैक्ट्री की नींव भरते समय मिट्टी में दबने से 4 श्रमिक व 1 एक बालिका की मौत
जालोर. घटना स्थल, जहां मिट्टी में दबने से श्रमिकों की मौत हुई।

जालोर

शहर के भागली स्थित चाइना मार्केट में एक नवनिर्मित ग्रेनाइट फैक्ट्री की टांका निर्माण व नींव भरते समय मिट्टी में दबने से 4 श्रमिक व 1 बालिका की मौके पर ही मौत हो गई। 

शहर के भागली स्थित ग्रेनाइट के चाइना मार्केट में शुक्रवार शाम करीब 4.30 बजे एक नवनिर्मित ग्रेनाइट फैक्ट्री की नींव व टांके का निर्माण कार्य चल रहा था। इस दरम्यान कुछ श्रमिक चाय पीने के लिए उस गड्ढे से बाहर आ गए लेकिन 4 श्रमिक अंदर ही बैठे काम कर रहे थे। वहीं एक बालिका भी वहां खेल रही थी। ऐसे में अचानक से मिट्टी ढही। जिसमें दबने से काम रहे 4 श्रमिक व 1 बालिका की मौत हो गई।

गड्ढा भी करीब 12 से 15 फीट गहरा था। इसलिए मिट्टी में दबे श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए जेसीबी बुलाई गई। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद मिट्टी में दबे श्रमिकों का बाहर निकाला गया, तब तक सभी की मौत हो चुकी थी। मौके पर पहुंची 108 से भी को शहर के सार्वजनिक चिकित्सालय लाया गया। घटना की जानकारी मिलते ही शहर कोतवाल लक्ष्मणसिंह, ग्रेनाइट एसोसिएशन के अध्यक्ष लालसिंह समेत कई लोग मौके पर पहुंचे। बाद में उपखंड अधिकारी चम्पालाल जीनगर भी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली।

बालू मिट्टी होने से हुआ हादसा

शहर के औद्योगिक क्षेत्र तृतीय चरण से भागली के बीच की मिट्टी बालू है। ऐेसे में यह मिट्टी काफी मुलायम होती है। हल्का सा झटका लगने से भी यह मिट्टी ढहने लगी है। इस घटनास्थल पर नींव खुदाई के दौरान 12 से 15 फीट में बालू मिट्टी ही थी। वहीं जहां खुदाई हुई इसके पास कई ग्रेनाइट इकाइयां भी संचालित है। खुदाई स्थल के दोनों पर भी ग्रेनाइट इकाइयां है तथा पास में दीवार भी है जिससे सहारे ग्रेनाइट की पट्टियां पड़ी थी। ऐसे में उस दीवार पर भी प्रेशर था। मिट्टी ढहने से दीवार का काफी बड़ा हिस्सा भी गिर गया है।

Must Read: बिना अनुमति के धड़ल्ले से बन रहे व्यवसायिक कॉम्पलेक्स व मकान

पढें जालोर खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :