विश्व: बायोएनटेक बहुत जल्द नए कोविड जैब की आपूर्ति के लिए तैयार

बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उगुर साहिन ने डेर स्पीगल का हवाला देते हुए कहा, हम जल्द ही सितंबर की शुरुआत में डिलीवरी करने में सक्षम होंगे।

बायोएनटेक बहुत जल्द नए कोविड जैब की आपूर्ति के लिए तैयार
FILED - 09 November 2021, Mainz: Biontech
बर्लिन, 25 अगस्त (आईएएनएस)। जर्मन बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बायोएनटेक अगले महीने की शुरुआत से एक नया कोविड-19 वैक्सीन वितरित करना शुरू करने की योजना बना रही है, जिसे दो ओमिक्रॉन वेरिएंट को बेअसर करने के लिए विकसित किया गया है।

बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उगुर साहिन ने डेर स्पीगल का हवाला देते हुए कहा, हम जल्द ही सितंबर की शुरुआत में डिलीवरी करने में सक्षम होंगे।

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह बायोएनटेक-फाइजर और मॉडर्न के आवेदनों पर फैसला करेगी कि उनके टीके वायरस के बीए.1 वेरिएंट के लिए अनुकूलित हैं। हालाँकि, इस वेरिएंट का महत्व यूरोप में घट रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, नए टीके के अभी भी प्रचलन में आने वाले वेरिएंट को बेअसर करने में अधिक प्रभावी होने की उम्मीद है।

ईएमए वर्तमान में यूरोप में वर्तमान में प्रभावी बीए.4 और बीए.5 वेरिएंट के लिए बायोएनटेक और उसके यूएस पार्टनर पीफाइजर द्वारा अनुकूलित एक वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है।

इस बीच, एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 वैक्सीन 6 महीने से 4 साल की उम्र के बच्चों की सुरक्षा में 73 प्रतिशत प्रभावी था, उस समय जब ओमिक्रॉन स्ट्रेन अत्यधिक प्रचलित था।

इस आयु वर्ग के लिए 17 जून को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया गया था।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Must Read: रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ शुरू किया मिलिट्री ऑपरेशन, ऑपरेशन में दखल देने वालों को रूस की धमकी

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :