कोरोना के बीच गुड न्यूज: आबूरोड ब्रह्माकुमारीज कोविड सेंटर में 31 लोगों ने जीती कोरोना से जंग, 118 मरीज भर्ती

कोरोना संक्रमण के बीच ब्रह्मा कुमारीज संस्थान के मानसरोवर कोविड सेन्टर से अच्छी खबर आ रही है। कोविड सेंटर से पिछले दो दिनों में 31 लोग कोरोना से जंग जीत गए और स्वस्थ होकर घर लौट गए। जबकि कोविड सेंटर में फिलहाल 118 मरीज भर्ती है। इनमें 91 लोग ऑक्सीजन पर है जबकि 18 लोग साधारण मरीज भर्ती है।

आबूरोड ब्रह्माकुमारीज कोविड सेंटर में 31 लोगों ने जीती कोरोना से जंग, 118 मरीज भर्ती

आबूरोड, सिरोही। 
कोरोना संक्रमण के बीच ब्रह्मा कुमारीज संस्थान के मानसरोवर कोविड सेन्टर से अच्छी खबर आ रही है। कोविड सेंटर से पिछले दो दिनों में 31 लोग कोरोना से जंग जीत गए और स्वस्थ होकर घर लौट गए। जबकि कोविड सेंटर में फिलहाल 118 मरीज भर्ती है। इनमें 91 लोग ऑक्सीजन पर है जबकि 18 लोग साधारण मरीज भर्ती है। इन्हें थोड़ी सांस की शिकायत है। जबकि दो दिनों में 7 लोग जीवन की जंग हार गए। ब्रह्मा कुमारीज संस्थान के मानसरोवर कोविड सेन्टर में फिजिशियन एमएल हिंडोनिया के साथ यहां चिकित्सा प्रभारी डॉ सलीम खान, डॉ. अक्षय, डॉ. चन्दन, डॉ. सुनिल के साथ कोविड मरीजों के इलाज में सेवाएं दे रहे है।  इसके साथ ही 26 का पैरामेडिकल स्टॉफ भी लोगों के जान बचाने में लगे हुए हैं। जबकि वरिष्ठ नर्सिंकर्मी सुखवीर प्रबन्धन व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं।


माउण्ट आबू उपखण्ड अधिकारी अभिषेक सुराणा, तहसीलदार रामस्वरूप जौहर के निर्देशन में टीएडी उपायुक्त सुमन सोनल और विकास अधिकारी ने मानसरोवर कोविड सेन्टर की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए अलग अलग हेल्प डेस्क बनाएं है। इससे अनावश्यक लोग कोविड सेन्टर में ना जा सकें। इसके लिए हेल्प डेस्क में शिफ्ट वाइज 6 लोगों को लगाया गया है जबकि ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था समुचित किया जा सके। इसके लिए 6 लोगों को जिम्मेदारी दी गई है। वहीं 4 कर्मी भोजन की व्यवस्था संभाल रहे हैं। प्रवेश द्वार पर पुलिस बल के साथ 4 कर्मियों को भी लगाया गया है। सफाई पर्याप्त हो इसके लिए पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मी लगाए गए हैं। अन्य सुविधाओं के लिए 6 पंचायत सहायक लगाए गए हैं। कोविड सेन्टर में किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित है। इसके लिए मानसरोवर के मुख्य गेट पर कई पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। ताकि कोई भी व्यक्ति प्रवेश ना कर सकें। 
सेंटर पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन
जानकारी के मुताबिक मंगलवार को मानसरोवर में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं आई। सुचारू प्रबन्धन के कारण पर्याप्त सिलेण्डर उपलब्ध रहे। इससे मरीजों को असुविधा नहीं हुई। इस दौरान नायब तहसीलदार विकास चारण, किवरली आरआई रतन सिंह, मावल पटवारी हनुमान सिंह, अध्यापक रूपाराम, ललित कुमार, आरआई सुखराज समेत कई कार्मिकों की तैनाती से व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित हो रही है।
मेडिटेशन और ध्यान का हो रहा प्रबन्ध
कोविड सेन्टर में आने वाले मरीजों को तनाव और डिप्रेशन ना हो इसके लिए ब्रह्मा कुमारीज संस्थान की ओर से व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही कोविड मरीजों के वार्ड में मोटिवेशनल किताबें और मैगजिन उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि वे करोना जैसी बीमारी की जंग में जीत सकें।