Air India आज से टाटा की: 27 जनवरी 2022 सरकारी कंपनी एअर इंडिया अब हो जाएगी प्राइवेट कंपनी, आज से एविएशन इंडस्ट्री में हो जाएगा बदलाव

आज 27 जनवरी 2022 से देश की एविएशन इंडस्ट्री में बहुत बड़ा बदलाव हो जाएगा। भारत की सरकारी कंपनी एअर इंडिया को निजी हाथों में सौंप दिया जाएगा।

27 जनवरी 2022 सरकारी कंपनी एअर इंडिया अब हो जाएगी प्राइवेट कंपनी, आज से एविएशन इंडस्ट्री में हो जाएगा बदलाव

नई दिल्ली, एजेंसी। 
आज 27 जनवरी 2022 से देश की एविएशन इंडस्ट्री में बहुत बड़ा बदलाव हो जाएगा। भारत की सरकारी कंपनी एअर इंडिया को निजी हाथों में सौंप दिया जाएगा।
 एअर इंडिया को खरीदने के बाद टाटा भारत की दूसरी बड़ी एयर लाइन बन गई। एअर इंडिया का टाटा के पास आने से इसकी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर महत्वपूर्ण उड़ानों में नए मैनेजमेंट के साथ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल पाएगी।
आपको बता दें कि एअर इंडिया के इतिहास की ओर देखें तो इसकी शुरुआत 1932 अप्रैल में हुई थी। इसकी स्थापना जेआरडी टाटा ने की और इसका नाम टाटा एअर लाइंस रखा गया।


जेआरडी टाटा ने महज 15 साल की उम्र में सन 1919 में पहली बार हवाई जहाज उडाया था। इसके बाद उनका यह शौक जुनून बन गया। उन्होंने इस का लाइसेंस तक ले लिया। 
टाटा एअर लाइन की पहली कॉमर्शियल उड़ान 1932 में अक्टूबर माह की 15 तारीख को शुरू हुई। उस समय सिंगल इंजन वाला हैवीलैंड पस मोथ हवाई जहाज था।
 यह जहाज अहमदाबाद से कराची के रास्ते मुंबई गया था। इस जहाज में यात्री नहीं थे, बल्कि सामान भरा गया था। 
इसके बाद 1933 में टाटा एअर लाइंस ने यात्रियों को लेकर उड़ान भरी। टाटा ने दो लाख रुपए की लागत से कंपनी स्थापित की थी।

Must Read: ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों से विशेष उड़ानों के माध्यम से 3,000 भारतीयों की वापसी

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :