15 राज्यों में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट: राजस्थान में मिले 19 नए पॉजिटिव, स्वास्थ्य मंत्री कह रहे-घबराने की जरूरत नहीं

राज्य में अब तक कोरोना के इस नए वैरिएंट से 22 लोग संक्रमित हाे चुके हैं। भारत में इस समय 15 राज्यों में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट फैल चुका है। इसमें राजस्थान चौथे नंबर पर है। सबसे ज्यादा 65 केस महाराष्ट्र में मिल चुके है। 57 केस के साथ दूसरे नंबर पर दिल्ली और 24 केस के साथ तीसरे नंबर पर तेलंगाना है।

राजस्थान में मिले 19 नए पॉजिटिव, स्वास्थ्य मंत्री कह रहे-घबराने की जरूरत नहीं

जयपुर। राजस्थान में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राजस्थान में बुधवार को 4 लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। जवाहर नगर निवासी एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और प्रताप नगर निवासी एक बुजुर्ग की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई। इसके अलावा एक विदेशी महिला पॉजिटिव मिली है। महिला पिछले दिनों जांच करवाने के बाद दिल्ली चली गई थी। राहत की बात यह है कि एक संक्रमित व्यक्ति की रिपोर्ट पहले ही निगेटिव आ चुकी है। राज्य में अब तक कोरोना के इस नए वैरिएंट से 22 लोग संक्रमित हाे चुके हैं।

भारत में इस समय 15 राज्यों में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट फैल चुका है। इसमें राजस्थान चौथे नंबर पर है। सबसे ज्यादा 65 केस महाराष्ट्र में मिल चुके है। 57 केस के साथ दूसरे नंबर पर दिल्ली और 24 केस के साथ तीसरे नंबर पर तेलंगाना है। जयपुर सीएमएचओ की टीम ने जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट मिलने के बाद जवाहर नगर निवासी पति-पत्नी को आरयूएचएस शिफ्ट कर दिया है। आरयूएचएस के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह का कहना है कि पति-पत्नी कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव मिले थे। दोनों को होम आइसोलेशन में रखा था। बुधवार को जब इनकी जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली तो दोनों को एहतियातन आरयूएचएस में भर्ती करवाया गया है।

राजस्थान में इससे पहले 18 लोग कोरोना के इस नए वैरिएंट से संक्रमित हो चुके है। 4 सीकर के रहने वाले है। वहीं, 11 लोग जयपुर के हैं । इसमें से 4 लोग जो शुरुआत में पॉजिटिव मिले थे, वे दक्षिण अफ्रीका से आए थे। इन्ही के परिवार के संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली थी। इसके अलावा यूक्रेन से आई एक युवती की रिपोर्ट में भी पिछले दिनों ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी। इन सभी लोगों को पिछले दिनों छुट्टी दे दी गई।

राजस्थान में बुधवार को कोरोना के 19 नए मरीज मिले। इनमें सर्वाधिक 8 जयपुर, बीकानेर में 3, भीलवाड़ा में 2 तथा अलवर, झालावाड़, नागौर, प्रतापगढ़, सीकर व उदयपुर में 1-1 नया मरीज मिला है। प्रदेश में बुधवार को 18 मरीज संक्रमणमुक्त हुए है। अभी यहां कोरोना के 218 सक्रिय केस है।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि ओमिक्रोन वायरस घातक नहीं है, अभी तक केवल एक डेथ हुई है। अगर यह घातक होता तो डेल्टा वैरिएंट की तरह असर दिखाई देता। जिनके दोनों डोज लग चुकी है उनके लिए यह घातक नहीं है। जैसे ही दोनों डोज सभी लोगों को लग जाएगी, हम बूस्टर की बात करेंगे। अभी राजस्थान में इसी तरीके की कोई रोक या बंदिश लगाने की बात स्वास्थ्य विभाग की ओर से नहीं कही जा रही है। केंद्र सरकार ने पूरी तरीके से अनलॉक कर दिया है। अनलॉक करने के बाद अभी ऐसी कोई स्थिति नहीं है कि होटल बंद किए जाएं या कुछ और किया जाए। अभी ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है, अगर ऐसी कोई परिस्थिति होगी तो सरकार की निगाह इस पर बनी हुई है।

Must Read: सिरोही में मिलेगा प्रतिभाओं को मंच, कई तरह के कोर्सेज होंगे

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :