भारत: स्पीकर चुने जाने तक बिहार विधानसभा चलाएंगे डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी

स्पीकर चुने जाने तक बिहार विधानसभा चलाएंगे डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी
Patna: JD(U) MLA Maheshwar Hazari flashes victory after taking charge as working Deputy Speaker in Bihar Assembly, in Patna on Wednesday, Aug 24, 2022. (Photo: IANS)
पटना, 24 अगस्त। विजय कुमार सिन्हा के बुधवार को अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद बिहार विधानसभा की कार्यवाही का संचालन उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी करेंगे।

सिन्हा द्वारा इस्तीफा देने और सदन छोड़ने के तुरंत बाद बिहार विधानसभा की कार्यवाही संचालित करने के लिए जनता दल (यूनाइटेड) के विधायक नरेंद्र नारायण यादव के नाम की घोषणा की गई। इसको लेकर काफी हंगामा हुआ।

विजय कुमार सिन्हा ने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

संसदीय मामलों के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने स्पीकर की कुर्सी से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह सदन के कानून के तहत गलत है। उन्होंने कहा कि डिप्टी स्पीकर की अनुपस्थिति में ही स्पीकर की कुर्सी किसी विधायक को सौंपना जायज है।

चौधरी ने कहा, उपसभापति सदन में मौजूद थे और उनकी उपस्थिति में, यदि कोई विधायक उनकी मंजूरी के बिना विधानसभा की कार्यवाही चलाएगा तो यह कानून के खिलाफ होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी और अन्य नेताओं ने डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी से नए स्पीकर के चुने जाने तक सदन चलाने का अनुरोध किया।

इस्तीफे के बाद, विजय कुमार सिन्हा ने कहा, मैं अपनी पार्टी का एक समर्पित कार्यकर्ता हूं और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा निर्धारित भूमिका निभाने के लिए तैयार हूं।

पीके/एएनएम

Must Read: इंग्लैंड, वेल्स में चौतरफा हड़ताल के पक्ष में वकील

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :