इकोनॉमी: परिचालन और रखरखाव के चलते रेलवे ने रद्द की 124 ट्रेनें

उत्तर रेलवे ने भी तकनीकी और विकास कार्यों के कारण अंबाला-लुधियाना खंड में ट्रेनों को डायवर्ट, रद्द और पुन: निर्धारित किया है। इस तकनीकी कार्य के परिणाम स्वरूप पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश में चलने वाली ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित होगी।

परिचालन और रखरखाव के चलते रेलवे ने रद्द की 124 ट्रेनें
Humsafar Train. (File Photo: IANS)

नई दिल्ली |। भारतीय रेलवे ने बुधवार, 24 अगस्त को रखरखाव और परिचालन के चलते 127 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट के अनुसार 19 ट्रेनों को भी शॉट टर्मिनेट किया जाएगा और 21 ट्रेनों के प्रस्थान बिंदु को बदल दिया जाएगा।

पश्चिमी रेलवे के अनुसार मध्य प्रदेश के ब्यावरा राजगढ़ - पचोर रोड खंड के बीच ट्रैक पर जलजमाव, कुछ ट्रेनों को मक्सी संत हिरदारामनगर बीना के रास्ते डायवर्ट किया गया है।

उत्तर रेलवे ने भी तकनीकी और विकास कार्यों के कारण अंबाला-लुधियाना खंड में ट्रेनों को डायवर्ट, रद्द और पुन: निर्धारित किया है। इस तकनीकी कार्य के परिणाम स्वरूप पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश में चलने वाली ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित होगी। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक चंडीगढ़, जम्मू, कोलकाता, सियालदह, न्यू जलपाईगुड़ी, जयनगर, अमृतसर और भटिंडा में सेवाएं अस्थाई रूप से प्रभावित होंगी।

आमतौर पर ट्रेन कैंसिल होने के पीछे कुछ मुख्य कारण होते हैं। जिनमें प्रमुख है खराब मौसम, रेलवे हादसा, ट्रैफिक ब्लॉक, रेल पटरियों की मरम्मत आदि।

अगर आप रेलवे स्टेशन के लिए निकलने वाले हैं तो उससे पहले अपनी कैंसिल ट्रेन की लिस्ट अच्छी तरह से चेक कर लें। इस लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आप एनटीईएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, इसके बाद आप एक्सेप्शनल ट्रेन ऑप्शन को चुन कर इसमें कैंसिल और डाइवर्ट ट्रेन की लिस्ट को देख लें।

Must Read: आसुस ने भारत में कंटेंट क्रिएटर्स को सशक्त बनाने के लिए छह लैपटॉप लॉन्च किए

पढें इकोनॉमी खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :