ICC टी-20 वर्ल्ड  कप टूर्नामेंट: भारत बनाम पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को दूबई में होगा टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 24 अक्टूबर को होगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस साल खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट के कार्यकम की घोषणा कर दी। टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में 2007 की चैंपियन भारतीय टीम विश्व कप में अभियान की शुर

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को दूबई में होगा टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत बनाम पाकिस्तान (India vs Pakistan)के बीच टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 24 अक्टूबर को होगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (international cricket council)ने इस साल खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट के कार्यकम की घोषणा कर दी। टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में 2007 की चैंपियन भारतीय टीम विश्व कप में अभियान की शुरूआत 24 अक्टूबर से करेगी। भारतीय टीम(Indian team) का पहला ही मुकाबला पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान के साथ होगा। हालांकि टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट(T20 world cup tournament) का पहला मुकाबला 17 अक्टूबर को ओमान और पपुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा। जबकि फाइनल 14 नवंबर को होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच पिछला मुकाबला सन 2016 में खेला गया था। यह भी टी-20 वर्ल्ड कप मैच था। टी-20 वल्र्ड कप में यू तों 5 बार दोनों टीमें आमने-सामने हुई हैं। इन सभी में भारत ने पाकिस्तान को हराया है।

अगर बात ओवरऑल टी-20 की बात करें, तो भारत और पाकिस्तान ने 8 मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया ने 7 और पाकिस्तान ने 1 मैच जीता है। 1 मैच भारत ने टाई के बाद बॉल आउट में जीता था। पिछले दिनों ही ICC ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए गु्रप का ऐलान किया था। ओमान में खेले जाने वाले राउंड में 8 टीमें सुपर-12 में जगह बनाने के लिए मैच खेलेंगी। इन टीमों में 2014 की टी-20 विजेता श्रीलंका (Sri Lanka) के अलावा आयरलैंड और बांग्लादेश (Ireland and Bangladesh) जैसी बड़ी टीमों के नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा। क्वालीफाइंग राउंड (Qualifying round) को मिलाकर कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इसमें से क्वाली फायर राउंड में 12 और सुपर-12 राउंड में 30 मैच खेले होंगे। इसके अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे।

Must Read: 12 टी—20 मैच के बाद भारत की घर में पहली हार, इंग्लैंड ने 8 विकेट से हराया भारत को

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :