Rajasthan सरकार के 3 साल और प्रदर्शनी: Pink City के जवाहर कला केंद्र में राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में दिखा युवाओं का क्रेज, सेल्फी विद सीएम, 7 डी थिएटर, नुक्कड़ नाटक बने विशेष आकर्षण का केंद्र

राजस्थान सरकार के 3 वर्ष सफलतापूर्वक पूरे होने पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से जवाहर कला केंद्र में राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में लोगों को उत्साह देखने को मिल रहा हैं। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की स्टॉल पर राज्य सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम और उपलब्धियों को डिजिटल रूप में प्रदर्शित किया गया है। 

Pink City के जवाहर कला केंद्र में राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में दिखा युवाओं का क्रेज, सेल्फी विद सीएम, 7 डी थिएटर, नुक्कड़ नाटक बने विशेष आकर्षण का केंद्र

जयपुर।
राजस्थान सरकार के 3 वर्ष सफलतापूर्वक पूरे होने पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से जवाहर कला केंद्र में राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में लोगों को उत्साह देखने को मिल रहा हैं।
वहीं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की स्टॉल पर राज्य सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम और उपलब्धियों को डिजिटल रूप में प्रदर्शित किया गया है।


इसमें युवा, महिला, किसान, सुशासन, चिकित्सा आदि विषयों पर बटन दबाते ही राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में तुरंत जानकारी मिल जाती है। 
तकनीक पसंद युवा को राज्य सरकार के इस अभिनव प्रयोग की काफी प्रशंसा कर रहे हैं। 
वहीं हर वर्ग को राज्य सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए स्टॉल पर मौजूद राजस्थान सुजस, सफलता की कहानियां व अन्य बुकलेट प्राप्त करने के लिए भी लोगों का जमावड़ा लगा है।
प्रदर्शनी के दौरान ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें पूरी प्रदर्शनी में आयोजित कंटेंट के आधार पर क्विज पूछे जा रहे हैं और विजेताओं को मौके पर ही पुरस्कृत किया जा रहा है। 
युवा क्विज में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं और पुरस्कार जीत रहे हैं।
प्रदर्शनी में हर स्टॉल पर एक एलईडी टीवी लगाई गई है, जिस पर विभाग की उपलब्धियों और नवाचार को ऑडियो-विजुअल तरीके से प्रजेंट किया गया है।
प्रदर्शनी के दौरान राज्य सरकार की उपलब्धियों को आधार बनाकर रोचक नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया गया। 
इसमें कलाकारों द्वारा राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का सुंदर तरीके से वर्णन किया।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा लगाए गए 7 डी थिएटर के प्रति युवाओं में जबर्दस्त क्रेज है। 
इस थिएटर में बैठकर आपको लगता है कि आपको आप आभासी दुनिया का एक किरदार बन गए हैं और खुद आभासी दुनिया में क्रियाकलाप कर रहे हैं।


इस रोमांच का लुत्फ उठाने के लिए थिएटर के बाहर लोगों की कतारें साफ देखी जा सकती हैं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल पर निशुल्क टीकाकरण और जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
प्रदर्शनी में वन विभाग द्वारा घर-घर औषधि योजना के तहत चिकित्सकीय गुणों से युक्त तुलसी, गिलोय, कालमेघ और अश्वगंधा पौधों का वितरण किया जा रहा है।
प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ सेल्फी खिंचवाने के प्रति लोगों का आकर्षण है। 
यहां बने सेल्फी प्वॉइंट के साथ खड़े होने पर ऑटोमेटिक तरीके से यूजर की फोटो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ खिंच जाती है और क्यूआर कोड के माध्यम से मोबाइल फोन पर डाउनलोड हो जाती है।
प्रदर्शनी में  'इन्वेस्ट भीलवाड़ा' के मॉडल के साथ प्रदर्शित की गई आकर्षक रंगोली काफी पसंद की जा रही है। 
यह जनवरी में प्रस्तावित 'इन्वेस्ट राजस्थान' निवेशक सम्मेलन के साथ ही ‘आपका विश्वास- हमारा प्रयास’ थीम पर आधारित है। युवा इस रंगोली के साथ सेल्फी ले रहे हैं।

Must Read: पीछे की सीट पर बैठने वालों ने नहीं बांधी सीट बेल्ट तो करनी होगी जेब खाली

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :