Afghanistan पर तालिबान का कब्जा: अफगानिस्तान के कंधार सहित 13 प्रांतों पर तालिबानियों ने किया कब्जा,पाकिस्तान की सीमा पर पहुंचे अफगानी लोग

अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार अब तालिबानियों के कब्जे में हो गया। कंधार ही नहीं, अफगानिस्तान के 13 प्रांत पर तालिबान का कब्जा हो गया। अब धीरे—धीरे तालिबान के खिलाफ लड़ने वाले लोग भी सरेंडर कर रहे हैं। बताया तो यह भी जा रहा है कि अफगानिस्तान के हेरात प्रांत के गर्वनर रहे इस्माइल खान अभी तालिबानियों के कब्जे

अफगानिस्तान के कंधार सहित 13 प्रांतों पर तालिबानियों ने किया कब्जा,पाकिस्तान की सीमा पर पहुंचे अफगानी लोग

नई दिल्ली, एजेंसी।
अफगानिस्तान(Afghanistan) के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार(Kandahar) अब तालिबानियों के कब्जे में हो गया। कंधार ही नहीं, अफगानिस्तान के 13 प्रांत पर तालिबान का कब्जा हो गया। अब धीरे—धीरे तालिबान के खिलाफ लड़ने वाले लोग भी सरेंडर कर रहे हैं। बताया तो यह भी जा रहा है कि अफगानिस्तान के हेरात प्रांत (Heraat praant)के गर्वनर रहे इस्माइल खान(Ismail Khan) अभी तालिबानियों के कब्जे में है। इस्माइल खान तालिबान के खिलाफ लड़ने वालों में प्रमुख लोगों मेें से शामिल थे। न्यूज एजेंसियों के मुताबिक तालिबान से जंग के बाद इस्माइल खान और उनके सैनिकों ने आत्मसमर्पण(surrender) कर दिया था। वे तालिबान के लड़ाकों के साथ अपने घर में हैं। उन्होंने एक वीडियो जारी कर बताया कि  तालिबान उनके साथ सही बर्ताव कर रहा है।

गर्वनर इस्माइल खान के अलावा अफगानिस्तान सरकार में उप-गृहमंत्री रहमान(Deputy Home Minister Rehman) और हेरात प्रशासन के प्रमुख और जफर कोर के प्रमुख कमांडर खयाल नबी अहमदजई(Commander Khayal Nabi Ahmedzai), हेरात के गवर्नर अब्दुल सबूर काने और नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टर हसाब सिद्दीकी तक तालिबान के सामने सरेंडर कर चुके हैं। अफगानिस्तान में तालिबान एयरपोर्ट पर भी कब्जा कर रहा है। अफगानिस्तान में आतंकियों के हमले के बाद पाकिस्तान के चमन बॉर्डर पर माहौल गर्म है। बॉर्डर पर अफगानिस्तान छोड़ने वाले लोगों का हुजूम उमड़ रहा है।

पलायन कर रहे लोग शुक्रवार को पाकिस्तानी सेना तक से भिड़ गए। तालिबान ने अफगानिस्तान की ओर से इस सीमा को अपने कब्जे में लेकर बॉर्डर को सील कर दिया है। लोगों को पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं है।

Must Read: Omicron Infection in India 20 दिन में 13 राज्यों में 200 से अधिक संक्रमित, सर्वाधिक दिल्ली—महाराष्ट्र में

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :