पट्टों का वितरण : रोजगार से ही जीवन स्तर हो सकता है बेहतर : संयम लोढ़ा 

सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि एक राजनीतिक कार्यकर्ता के मन में यह होता है कि लोगों का जीवन स्तर ऊंचा हो, लोगों के जीवन में सुविधाएं बढ़े, उनके बच्चों का भविष्य बेहतर हो। यह तभी संभव हो सकता है जब हर घर की कमाई बढ़े।

रोजगार से ही जीवन स्तर हो सकता है बेहतर : संयम लोढ़ा 

- उथमण ग्राम पंचायत में विधायक ने किया पट्टों का वितरण 
शिवगंज | सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि एक राजनीतिक कार्यकर्ता के मन में यह होता है कि लोगों का जीवन स्तर ऊंचा हो, लोगों के जीवन में सुविधाएं बढ़े, उनके बच्चों का भविष्य बेहतर हो। यह तभी संभव हो सकता है जब हर घर की कमाई बढ़े। इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। वे सोमवार को उथमण गांव में ग्राम पंचायत की ओर से आयोजित पट्टा वितरण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता सरपंच वेरसिंह देवडा ने की।

विकास के कार्यो को मिल रही गति
विधायक लोढ़ा ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य की प्रगति के लिए निरंतर कार्य कर रहे है। जिले में विकास को बढावा देने के लिए वर्ष 2021 में करीब 330 करोड़ की लागत से मेडीकल कॉलेज निर्माण का कार्य शुरू हो रहा है। इसके अलावा पोसालिया से गौतमजी के बीच करीब 10 करोड़ की लागत से दोहरी सडक़ का निर्माण शुरू करवाया जा रहा है। इस सडक़ के बन जाने के बाद गौतमजी जाने वाले श्रद्धालुओं सहित आसपास के गांवों के ग्रामीणों को आवागमन में होने वाली दिक्कतों से निजात मिलेगी। क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए शिवगंज अस्पताल के विस्तार का कार्य चल रहा है, चिकित्सकों के रिक्त पदों को भरा गया है, नए उपकरण लगाए जा रहे है ताकि गरीब जनता को जांच के लिए निजी अस्पतालों की तरफ रूख नहीं करना पड़े। वहीं जिन गांवों में उप स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है वहां उपस्वास्थ्य केन्द्र खोलने के प्रयास चल रहे है। उन्होंने ग्रामीणों को गांव की बिजली की समस्या का भी समाधान करवाने का भरोसा दिलाया। इससे पूर्व विधायक लोढ़ा के उथमण गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया तत्पश्चात विधायक ने 21 पट्टा धारकों को पट्टों का वितरण किया।

विधायक लोढ़ा ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि क्षेत्र के लोगों का रोजगार कैसे बढ़े इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। हाल ही में उनके आग्रह पर मुख्यमंत्री ने शिवगंज में इमीटेशन ज्वैलरी की ईकाईयां स्थापित करने के लिए नया रीको औद्योगिक क्षेत्र स्वीकृत किया है। यहां करीब २०० इकाईयां स्थापित की जाएगी। इसके अलावा पालड़ी जोड़ के समीप भी एक इन्डस्ट्रीयल पार्क स्वीकृत करवाया गया है। यहां इमीटेशन ज्वैलरी की करीब साढ़े पांच सौ इकाईयां स्थापित होगी। विधायक ने कहा कि एक दो साल में जब यहां औद्योगिक इकाईयों का संचालन शुरू हो जाएगा तब करीब १५ से २० हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा। लोढ़ा ने कहा कि एक बड़ी फार्मासीटिकल कंपनी भी सिरोही में अपनी इकाई लगाने के लिए संपर्क में है। इसके लिए उन्होंने जिला कलक्टर से बात की है। यह प्रोजेक्ट भी करती 300 से 400 करोड़ रूपए का है। इसके लिए भी चार पांच जगह पर जमीन देखने का कार्य चल रहा है। गोल-जावाल के बीच नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के प्रयास किए जा रहे है। इन स्थानों पर औद्योगिक इकाईयां शुरू होने के बाद यहां के काफी युवाओं को रोजगार मिल सकेगा तथा वे रोजगार के लिए पलायन नहीं करेंगे।

परदर्शिता से हो पट्टों का कार्य 
विधायक लोढ़ा ने कहा कि अपने मकान का पट्टा एक व्यक्ति के जीवन में काफी अहमियत रखता है। इस कार्य में पूरी पारदर्शिता होनी चाहिए। यह कायदा है कि हर ग्राम पंचायत महिना खत्म होने पर उनके पंचायत क्षेत्र में कितने पट्टे जारी किए गए इसकी सूची पंचायत समिति को भेजे तथा पट्टा बही पूरी होने पर उसे पंचायत समिति में जमा करवाए। मगर विगत समय में इन सभी नियमों की धज्जियां उडाई गई इस वजह से पिछला रिकॉर्ड नहीं मिला, लेकिन अब उनके विधायक बनने के बाद इसके लिए सभी पंचायतों को फिर से पाबंद कर दिया गया है। 

नरेगा के 150 दिवस करवाने के हो रहे प्रयास 
विधायक लोढ़ा ने कहा कि अभी कोरोना का संकट काल चल रहा है। इससे बचना पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान भी लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में सबसे पहले शिवगंज तहसील क्षेत्र में नरेगा के कार्य प्रारंभ करवाएं उसके बाद अन्य स्थानों पर कार्य शुरू हुए। विधायक ने कहा कि नरेगा में कार्य दिवस 100 दिन के बजाय 150 दिवस करने के लिए वे कई बार प्रधानमंत्री से पत्र व्यवहार कर चुके है, लेकिन अभी तक नतीजा आया नहीं है। इस संबंध में उन्होंने लोकसभा के स्पीकर ओम बिडला से भी आग्रह किया है।

Must Read: चर्चित शो सत्यमेव जयते में लिंग जांच, गर्भपात जैसे मुद्दों पर राय देने वाली राजस्थान के पिंडवाडा की डॉक्टर के अस्पताल में बिना पर्ची मिल रही है एमटीपी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :