रूस सरमट मिसाइल का सफल परीक्षण: रूस ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सरमट का किया सफल परीक्षण, पृथ्वी पर किसी भी ध्रुव पर टारगेट को कर सकती है नष्ट

रूस और यूक्रेन के बीच जंग अभी तक खत्म नहीं हुई, लेकिन इस बीच रूस ने एक इंटर कॉन्टिनेंटल बै​लिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया। रूस ने सरमट नाम की इस मिसाइल का परीक्षण कर लिया। यह मिसाइल न्यूक्लियर वेपन्स ले जाने में सक्षम है। इसके साथ ही इस मिसाइल पर 10 से अधिक वारहेड्स लगाए जा सकते है। 

रूस ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सरमट का किया सफल परीक्षण, पृथ्वी पर किसी भी ध्रुव पर टारगेट को कर सकती है नष्ट

नई दिल्ली, एजेंसी। 
रूस और यूक्रेन के बीच जंग अभी तक खत्म नहीं हुई, लेकिन इस बीच रूस ने एक इंटर कॉन्टिनेंटल बै​लिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया।
रूस ने सरमट नाम की इस मिसाइल का परीक्षण कर लिया। यह मिसाइल न्यूक्लियर वेपन्स ले जाने में सक्षम है। इसके साथ ही इस मिसाइल पर 10 से अधिक वारहेड्स लगाए जा सकते है। 
इस मिसाइल के परीक्षण पर राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने देशवासियों को बधाई दी। पुतिन ने कहा कि यह मिसाइल पृथ्वी पर किसी भी टारगेट को तबाह कर सकती है। सरमट से रूसी आर्म्ड को मजबूती मिलेगी। 
इस मिसाइल का सफल परीक्षण बाहरी खतरों से रूस को बचाएगा तथा देश को धमकी देने वाले लोगों को सोचने के लिए मजबूर कर देगा। 
रूस की इस आईसीबीएम मिसाइल की मिनिमम रेंज 5500 किलोमीटर होती है। इस तरह की मिसाइल 200 टन वजनी हथियार ले जाने में सक्षम है। 
इस मिसाइल में सभी एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चकमा देने की काबिलियत रखती है। इस मिसाइल का परीक्षण उत्तरी रूस के प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से किया गया। 
यह मिसाइल विश्व में किसी भी टारगेट को तबाह कर सकती है। सरमट लंबी दूरी की सबसे शक्तिशाली मिसाइल है। यह मिसाइल दुश्मनों के सर्विलांस सिस्टम को ट्रैक करने का मौका नहीं देती। सरमट मिसाइल दुनिया के किसी भी ध्रुव तक हमला कर सकती है। इस​लिए सरमट जमीन और सेटेलाइट बेस रडार तथा ​ट्रैकिंग सिस्टम के लिए बड़ी चुनौती है।
सरमट मिसाइल रूस की नेक्स्ट जनरेशन मिसाइलों में से एक है। इन मिसाइलों में एवन गार्ड हाइपर सोनिक ​व किंजल मिसाइल शामिल है। सरमट मिसाइल हारपर सोनिक ग्लाइड व्हीकल को ले जाने में सक्षम है। एवन गार्ड हारपर सोनिक व्हीकल साउंड की स्पीड से 27 गुणा तेज उड़ान भरने में सक्षम है।

Must Read: सूडान में भारी बारिश से आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 89 हुई

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :