Rakshabandhan 2022 : रक्षाबंधन पर्व को लेकर लोगों में उलझन! 11 अगस्त को मनाए या 12 अगस्त को

Rakshabandhan 2022 Shubh Muhurt, Rakshabandhan 2022 Timing, Rakshabandhan 2022 Date, Rakshabandhan Shubh Muhurt

रक्षाबंधन पर्व को लेकर लोगों में उलझन! 11 अगस्त को मनाए या 12 अगस्त को

जयपुर | Rakshabandhan 2022 : रक्षाबंधन पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा। देशभर में रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। बाजारों में राखियों की खरीदारी जोरों पर चल रही है। इस बार रक्षाबंधन के दिन को लेकर लोगों में कंफ्यूजन है कि रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाए या 12 अगस्त को। 

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार, रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को है, लेकिन इस दिन पूर्णिमा शुरू होने के साथ ही भद्रा भी रहेगी। भद्रा सुबह 9ः37 से रात्रि 8ः47 तक रहेगी, जबकि पूर्णिमा तिथि अगले दिन 12 अगस्त को सुबह 7 बजे के बाद तक रहेगी। ऐसे में भद्रा में राखी बांधना शुभ नहीं माना गया है। ऐसी स्थिति में 11 अगस्त को प्रदोष काल व भद्रा के पूछ काल, आखिरी चरण में रक्षाबंधन पर्व मनाया जा सकता है। विद्वानों के अनुसार 11 अगस्त को प्रदोष काल, गोधुली बेला में राखी बांध सकते हैं। इस समय भद्रा का आखिरी चरण रहता है। इस दौरान बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांध सकती है। इसके अलावा गुरुवार प्रातः शुभ योग 5.30 से 6.30 बजे तक भी बहनें रक्षाबंधन का पर्व मना सकती हैं। हालांकि, श्रेष्ठ मुहूर्त रात को 8.52 से 9.52 बजे तक रहेगा।

ये भी पढ़ें:- Rahul Gandhi Tijara Visit: अलवर के तिजारा में आज जैन मंदिर जाएंगे राहुल गांधी, कांग्रेस संगम शिविर को करेंगें संबोधित

नोट - रक्षाबंधन को लेकर दी गई ये जानकारी सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में हमारे द्वारा किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं की जा रही है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले स्वयं विचार करें।

ये भी पढ़ें:- 2024 में पीएम उम्मीदवार होंगे: नीतीश कुमार की आज फिर से ताजपोशी, तेजस्वी यादव बनेंगे उपमुख्यमंत्री, मंत्रिमंडल में शामिल होंगे ये विधायक

Must Read: गर्मियों में पेयजल प्रबंधन को लेकर पीएचईडी के फील्ड अधिकारियों को राउंड द क्लॉक मॉनिटरिंग के निर्देश

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :