राजस्थान में पर्यटन की अपार संभावनाएं: कोरोना काल में पर्यटन चुनौती, ऐसे में सरकार फिल्म शूटिंग प्रोत्साहन नीति शीघ्र करेगी जारी: डोटासरा

पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में मंगलवार को वर्चुअल प्लेटफार्म पर पर्यटन में अवसर एवं संभावनाएं विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

कोरोना काल में पर्यटन चुनौती, ऐसे में सरकार फिल्म शूटिंग प्रोत्साहन नीति शीघ्र करेगी जारी: डोटासरा

जयपुर। 
पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में मंगलवार को वर्चुअल प्लेटफार्म पर पर्यटन में अवसर एवं संभावनाएं विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। डोटासरा ने कहा कि वर्तमान कोरोना महामारी के काल में पर्यटन सबसे अधिक प्रभावित होने वाला क्षेत्र है, इस बीच पर्यटन से जुड़े कार्यो को सुचारू रूप से चलाना एवं पर्यटन को बढ़ावा देना एक चुनौती है। ऐसे समय में हम सब को एकजुट होकर सामना करना होगा।


डोटासरा ने कहा कि राज्य में फिल्म शूटिंग को बढावा देने की असीम संभावनाएं है एवं इस दिशा में विभाग निकट भविष्य में फिल्म शूटिंग प्रोत्साहन नीति को शीघ्र जारी करेगा। उन्होनें कहा कि ग्रामीण परिवेश में संस्कृति का वास है और इसको संरक्षित रखना आवश्यक है उन्होंने कहा कि राजस्थान में आयोजित होने वाले मेले एवं उत्सवों में स्थानीय लोक कलाकारों को सम्मिलित किया जाये जिससे कलाकारों एवं लोक कला को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पर्यटन को प्राथमिकता देते हुए इस वर्ष बजट में 500 करोड़ रुपए के पर्यटन कोष का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा की वर्तमान पर्यटन नीति में पर्यटन को बढावा देने की असीम संभावनाएं है साथ ही यहां आने वाले देशी व विदेशी पर्यटकों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध हो तथा उनको सुरक्षित एवं स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो इसके प्रयास राज्य सरकार द्वारा किए जाएंगे। पर्यटन राज्य मंत्री ने कहा कि पर्यटन राज्य के विकास में एक प्रमुख स्थान रखता है इससे अनेक लोगों को रोजगार मिलता है और देश व विदेशों में राज्य की छवि उजागर होती है। वेबीनार की शुरूआत डाँ. ज्योत्सना सूरी, अध्यक्ष, पर्यटन समिति, फिक्की के स्वागत भाषण से की गई। उन्होंने कोरोना काल में राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। होटल एण्ड रेस्टोरेन्ट एसोसियेशन ऑफ राजस्थान के कुलदीप सिंह चन्देला एवं इण्डियन हेरिटेज होटल एसोसियेशन के रणधीर विक्रम सिंह ने राज्य बजट में राज्य सरकार द्वारा पर्यटन को प्राथमिकता देने की सराहना की। 

Must Read: जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 6वीं में प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :