राजस्थान सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा : राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जारी की सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा, अब सितंबर में इन तारीखों को होगी परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई। अब एसआई परीक्षा 13 से 15 सितंबर को दो पारियों में होगी। राजस्थान में सब इंस्पेक्टर के पद पर जारी इस वैकेंसी के तहत कुल 857 पदों पर भर्तियां होनी है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जारी की सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा, अब सितंबर में इन तारीखों को होगी परीक्षा

जयपुर। 
राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) की ओर से सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा(Sub Inspector Recruitment Exam) की तिथि जारी कर दी गई। अब SI परीक्षा 13 से 15 सितंबर को दो पारियों में होगी। राजस्थान में SI के पद पर जारी इस वैकेंसी के तहत कुल 857 पदों पर भर्तियां होनी है। इस भर्ती में सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर(Sub Inspector and Platoon Commander) जैसे पदों पर भर्तियां होंगी। इस वैकेंसी के लिए परीक्षाओं का आयोजन 13 सितंबर से 15 सितंबर तक किया जाएगा। सब इंस्पेक्टर के पद पर इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी 2021 को शुरू हुई थी।

इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 23 जून 2021 तक का समय दिया गया था। अब ऑफिशियल वेबसाइट पर इस परीक्षा के आयोजन की तारीख घोषित हो गई है। वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस वैकेंसी के लिए परीक्षाओं का आयोजन पहले 4 सितंबर से किया जाना था।

भर्ती में परीक्षा का पैटर्न
SI भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी। इसमें जनरल हिंदी (Hindi) विषय से 200 प्रश्न और जनरल नॉलेज एंड जनरल साइंस विषय से 200 प्रश्न पूछे जाते है। प्रत्येक परीक्षा 2-2 घंटे की होगी। लिखित परीक्षा में चुने गए उम्मीदवारों को फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट में शामिल होना होगा। इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में चुने जाने के बाद फिजिकल एलिजिबिलिटी में उपस्थित होना होगा। पुरुष उम्मीदवारों के लिए हाइट 168 सेंटीमीटर और चेस्ट 81 से 86 सेंटीमीटर मांगी जाता है। जबकि महिला उम्मीदवारों में हाइट 152 सेंटीमीटर और मिनिमम वेट 47.5 किलोग्राम मांगा गया है।

Must Read: Reodar Subdivision में परीक्षा देने पहुंची छात्रा को शिक्षक ने लिखकर दिए मोबाइल नंबर, परीक्षा के बाद परिजनों ने किया हंगामा, निलंबित, 2 सहयोगी शिक्षक एपीओ

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :