Rajasthan @ दिवाली पर युवाओं को तोहफा: राजस्थान पुलिस में 4438 कांस्टेबल की होगी भर्ती, विज्ञप्ति जारी, 10 नवंबर से शुरू होंगे आवेदन

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती-2021 के मुताबिक भर्ती पुलिस कॉन्स्टेबल, कॉन्स्टेबल चालक, कॉन्स्टेबल बैंड व पुलिस दूर संचार में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली गई है।

राजस्थान पुलिस में 4438 कांस्टेबल की होगी भर्ती, विज्ञप्ति जारी, 10 नवंबर से शुरू होंगे आवेदन

जयपुर। 
राजस्थान सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए दिवाली तोहफा दे दिया। गहलोत सरकार की राजस्थान पुलिस में 4438 पदों पर कांस्टेबल भर्ती करने की घोषणा के बाद अब पुलिस मुख्यालय ने विज्ञप्ति जारी कर दी। पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती-2021 के मुताबिक भर्ती पुलिस कॉन्स्टेबल, कॉन्स्टेबल चालक, कॉन्स्टेबल बैंड व पुलिस दूर संचार में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली गई है। पुलिस मुख्यालय में भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की अतिरिक्त महानिदेशक विनिता ठाकुर ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थी 10 नवंबर से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 3 दिसंबर तक चलेगी। वहीं दूसरी ओर कोचिंग संचालकों की ओर से कांस्टेबल परीक्षा जनवरी 2022 में होना बताया जा रहा हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म की जानकारी प्राप्त कर सकते है। विज्ञप्ति के मुताबिक सामान्य वर्ग, राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग के आवेदक के लिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शुल्क पांच सौ रुपए होगा। जबकि आर्थिक पिछड़ा वर्ग, राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग/अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/सहरिया तथा सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग के ऐसे आवेदक जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है और वे राजस्थान प्रदेश के मूल निवासी हैं। उनके लिए परीक्षा शुल्क चार सौ  रुपए होगा। वहीं अन्य राज्यों के अनुसूचित जाति व जनजाति के आवेदक को पांच सौ रुपए परीक्षा शुल्क जमा करवाना होगा। परीक्षा केंद्र के संबंध में आवेदक की कोई प्राथमिकता नहीं होगी। एक से ज्यादा आवेदन करने पर अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा। 
जयपुर कमिश्नरेट में 818 पद, जालोर में 113 पदों पर होगी भर्ती
कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 में सर्वाधिक पद जयपुर कमिश्नरेट में कुल 818 हैं। वहीं जयपुर ग्रामीण में 71, करौली जिले में 75, भीलवाड़ा में 184, जालोर में 113, राजसमंद में 125, जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के लिए 349, जोधपुर ग्रामीण जिले के लिए 96, चित्तौड़गढ़ में 163, जैसलमेर 86, कोटा शहर में 120, कोटा ग्रामीण 53,  झालावाड़ 96, बूंदी 83, बारां 103, बीकानेर 153, जीआरपी अजमेर में 30, जीआरपी जोधपुर में 16 पद हैं। शेष पद आरएसी और सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए रखे गए हैं।

Must Read: राजस्थान में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बढ़ाएंगे सियासी पारा, आज से दो दिवसीय दौरे पर, जानें पूरा कार्यक्रम

Files

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :